Saturday, June 22, 2024
Advertisement

कनाडा के जंगलों की आग का धुआं घोंट रहा शहरों का दम, न्यूयॉर्क की हवा दिल्ली से भी खराब

न्यूयॉर्क का एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 पहुंच गया था। जो दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स 164 और दुबई के एयर क्वालिटी इंडेक्स 168 से दोगुना है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 09, 2023 8:04 IST
कनाडा के जंगलों की आग का धुआं घोंट रहा शहरों का दम, न्यूयॉर्क की हवा दिल्ली से भी खराब- India TV Hindi
Image Source : PTI कनाडा के जंगलों की आग का धुआं घोंट रहा शहरों का दम, न्यूयॉर्क की हवा दिल्ली से भी खराब

Canda WildFire: कनाडा के जंगलों की आग ने कई शहरों का दम घोंट दिया है। आग से धू धू करते जंगलों का धुआं अमेरिका तक पहुंच गया है। हालत यह है कि अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क की फिजां धुएं की वजह से प्रदूषित हो गई है। बुधवार दोपहर न्यूयॉर्क का एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 पहुंच गया था। जो दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स 164 और दुबई के एयर क्वालिटी इंडेक्स 168 से दोगुना है। उधर, जंगल की आग से प्रभावित 1 लाख 20 हजार लोग घर छोड़ चुके हैं। 

शिकागो से अटलांटा तक 10 करोड़ लोग प्रदूषण की जद में

इसकी वजह से अमेरिका के ईस्ट कोस्ट पर सभी स्कूल ने स्टूडेंट्स के बाहर निकलने पर रोक लगा दी है। यहां के आसमान में पीले रंग की प्रदूषण की चादर छा गई है। धुएं के कारण न्यूयॉर्क के साथ ही अमेरिका के दूसरे रात्यों में भी प्रदू​षण का अलर्ट जारी किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिकागो से लेकर एटलांटा तक करीब 10 करोड़ लोग प्रदूषण की जद में हैं।

बड़ी संख्या में मवेशियों की हो गई मौत

जंगल में भयानक अग्निकांड के कारण बड़ी संख्या में पशु पक्षियों की मौत भी हुई है। आग की वजह से इस पूरे इलाके में बड़ी संख्या में रहने वाले लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। आग की वजह से 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग घर छोड़ने पर मजबूर हो गए। कनाडा के जंगल की आग का धुआं बुधवार को अमेरिका के पूर्वी तट और पश्चिमी मध्य इलाके तक फैल गया था। इस कारण प्रभावित इलाकों के एयरपोर्ट्स पर कई उड़ानें रद्द कर दी गईं। खेल गतिविधियां भी स्थगित हुई हैं। 

अमेरिका तक कैसे पहुंच गया कनाडा की आग धुआं?

कनाडा के जंगल में जहां आग लगी है, वो अमेरिका से 800 से 970 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके बावजूद वहां का जहरीला धुआं अमेरिका तक पहुंचा है। क्येांकि तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

जो बाइडन ने की मदद, भेजे 600 अग्निशमन यंत्र

कनाडा के अधिकारियों का कहना है कि यह कनाडा की सबसे खराब जंगल की आग है। देश के विभिन्न हिस्सों से धुआं अमेरिका में फैल रहा है। कनाडा की राजधानी ओटावा के डाउनटाउन में धुआं इतना घना था कि ओटावा नदी के उस पार के कार्यालय टॉवर मुश्किल से दिखाई दे रहे थे। वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कनाडा में 600 से अधिक अग्निशामक और उपकरण भेजे हैं। हालात का जायजा लेने के लिए उन्होंने कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो से फोन पर बात की। उन्होंने कनाडा को हर संभव मदद का भरोसा दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement