Friday, March 29, 2024
Advertisement

Super Earth: अंतरिक्ष में पृथ्वी जैसे दो ग्रहों की हो गई खोज, नाम दिया 'सुपर अर्थ'

इन दोनों का वजन और आकार हमारी पृथ्वी की तुलना में ज्यादा है। इसलिए इस ग्रह को सुपर अर्थ नाम दिया गया है। बता दें कि यह ग्रह अपने तारों से इतनी दूरी पर हैं कि यहां जीवन पनप सकता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 15, 2023 8:01 IST
Super Earth Two Earth-like planets discovered in space named Super Earth- India TV Hindi
Image Source : NASA अंतरिक्ष में पृथ्वी जैसे दो ग्रहों की हो गई खोज

अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी NASA के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल नासा के टेस अंतरिक्ष यान ने दो ग्रहों की खोज की है। सइन ग्रहों की खोज इसलिए अहम है क्योंकि इस ग्रह पर जीवन की संभावना जताई गई है। वहीं यह भी कहा गया है कि भविष्य में इस ग्रह पर मनुष्य रह सकते हैं। बता दें कि इन दोनों का वजन और आकार हमारी पृथ्वी की तुलना में ज्यादा है। इसलिए इस ग्रह को सुपर अर्थ नाम दिया गया है। बता दें कि यह ग्रह अपने तारों से इतनी दूरी पर हैं कि यहां जीवन पनप सकता है। 

'सुपर अर्थ' की हो गई खोज

नासा के मुताबिक टेस ( ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट) अंतरिक्ष यान ने दो ग्रह टीओआई-2095बी और टीओआई-2095सी की खोज की गई है। टेस ने सबसे पहले टीओआई-2095 की तस्वीरों को कैद किया था। इसमें यह पाया गया कि यह हमारे सूरज से ठंडा है लेकिन यहां भी रेडिएशन और एक्स-रे तरंगे काफी मात्रा में निकल रही हैं। वहीं यह ब्रह्माड के सबसे बड़े तारों के परिवार में से एक है। इसकी परिक्रम दो ग्रह कर रहे हैं जिसका तारा सूर्य से ठंडा है, यही कारण है कि यहां जीवन के पनपने की संभावना है।

परफेक्ट डेटा भेज रहा स्पेस यान

स्पेन यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोनॉमर फेलिप मुर्गास का इस बाबत कहना है कि हमें मिले दोनों नए ग्रहों पर अध्ययन जारी है। शुरुआती जांच से पता चला है कि यहां पर जीवन संभव है। इस लिहाज से इसकी जांच जारी है। हम इस कारण और भी ग्रहों को खोज रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादि जानकारी इकट्ठा की जा सके। अंतरिक्ष यान टेस के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह यान काफी ताकतवर है और यह स्पेस से सटीक डेटा हमें भेज 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement