Saturday, April 27, 2024
Advertisement

समर्थकों को जेल से आजादी, सीमाएं सील...जानें डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बने तो क्या करेंगे?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्र​पति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर वे राष्ट्रपति बनते हैं तो सबसे पहले अमेरिकी सीमाओं को सील करेंगे। साथ ही कैपिटल हिल हिंसा मामले में फंसाए गए लोगों को जेल से बाहर निकालेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 12, 2024 12:33 IST
डोनाल्ड ट्रंप - India TV Hindi
Image Source : FILE डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्रंप प्री इलेक्शन में अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे तगड़े प्रत्याशी बन गए हैं। उनका मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन से होगा।चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि यदि वे राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो वे दो बड़ा काम करेंगे। उन्होंने सोशल मीडिया पर बताया कि अगर मैं राष्ट्रपति बनता हूं तो सबसे पहले अमेरिकी सीमाओं को सील करूंगा। साथ ही 6 जनवरी 2021 को जो कैपिटल हिल हिंसा हुई थी, उस मामले में फंसाए गए लोगों को जेल से बाहर निकालेंगे।

ट्रंप इससे पहले भी अमेरिकी सीमाओं को सील करने की बात करते रहे हैं। अपने राष्ट्रपति पद के पहले कार्यकाल से ही ट्रंप के एजेंडे में अवैध शरणार्थियों का मुद्दा शीर्ष पर रहा है। कैपिटल हिंसा की बात करें तो बता दें कि अमेरिका में 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में ट्रंप के समर्थकों ने हिंसा की थी।

1100 से ज्यादा लोगों पर दर्ज हुए थे केस

मामला यह था कि 3 नवंबर 2020 को राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग में बाइडेन को 306 और ट्रंप को 232 वोट मिले थे। यह परिणाम सामने आते ही ट्रंप और उनके समर्थकों ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाना शुरू कर दिए। इस दौरान कैपिटल हिल हिंसा के लिए 1100 से अधिक आरोपियों पर केस दर्ज हुए थे। वहीं राजद्रोह का भी मामला दर्ज हुआ।

अमेरिकी चुनाव में ये मुद्दे रहेंगे खास

बता दें कि इस बार फिर ट्रंप और जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए एक दूसरे के आमने सामने हैं। साल 2020 का चुनाव भले ही ट्रंप हार गए, पर इस बार हालात बदले दिखाए दे रहे हैं। कारण यह है कि अमरिका में स्थानीय मुद्दे और ​विश्व की परिस्थितियां अलग हैं। इस बार राष्ट्रपति चुनाव में देश की अर्थव्यवस्था से लेकर शरणार्थियों का मुद्दा, विदेश नीति, क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दे अहम हैं। अमेरिका के स्थानीय लोग अवैध प्रवासियों के मुद्दे को लेकर बहुत मुखर रहे हैं. और इस मुद्दे पर ट्रंप का रुख हमेशा से स्पष्ट ही रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement