Sunday, June 16, 2024
Advertisement

फ्रांस में यहूदियों के प्रार्थना स्थल को आग के हवाले करने वाला था बंदूकधारी, पुलिस ने संदिग्ध को पहले ही कर दिया ढेर

फ्रांस पुलिस ने यहूदियों के प्रार्थनास्थल पर आग लगाने की योजना बना रहे बंदूकधारी को मारकर ढेर कर दिया है। हमलावर ऐसे वक्त में यहूदियों के धार्मिक स्थल पर हमला करने वाला था, जब फ्रांस के कैलेडोनिया में आपातकाल चल रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 17, 2024 14:47 IST
फ्रांस पुलिस (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS फ्रांस पुलिस (प्रतीकात्मक फोटो)

पेरिस: फ्रांस में यहूदियों के प्रार्थना पर बड़ा हमला होने वाला था, मगर पुलिस ने उससे पहले ही हमलावर का काम तमाम कर दिया। फ्रांस की पुलिस ने नॉरमैंडी के रूएन में यहूदियों के एक प्रार्थना स्थल में आग लगाने का षड्यंत्र रच रहे एक सशस्त्र संदिग्ध को शुक्रवार तड़के गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। देश के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ के माध्यम से जानकारी दी कि सशस्त्र व्यक्ति को मार गिराया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘रूएन में राष्ट्रीय पुलिस अधिकारियों ने आज सुबह एक हथियारबंद व्यक्ति को मार गिराया जो शहर में यहूदियों के प्रार्थना स्थल में जाहिर तौर पर आग लगाना चाहता था। मैं तुरंत कार्रवाई करने और अधिकारियों के साहस के लिए उन्हें बधाई देता हूं।’’ गृह मंत्री ने और कोई जानकारी नहीं दी। फ्रांस में इजराइल-हमास युद्ध को लेकर तनाव एवं गुस्सा लगातार बढ़ रहा है। पश्चिमी यूरोप में सबसे अधिक यहूदी और मुस्लिम आबादी वाले देश में यहूदी विरोधी घटनाएं बढ़ी हैं।

फ्रांस के न्यू कैलेडेनिया में लगा है आपातकाल

फ्रांस की सरकार ने बुधवार को न्यू कैलेडोनिया में कम से कम 12 दिन के लिए आपातकाल लागू करने की घोषणा कर दी है। इससे पूरे देश में हलचल मच गई है। इस कदम के पीछे फ्रांस सरकार का मकसद प्रशांत क्षेत्र में जारी विरोध-प्रदर्शनों को काबू करने के लिए पुलिस को और अधिक शक्तियां प्रदान करना है। बता दें कि न्यू कैलेडोनिया में जारी हिंसक प्रदर्शन में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस सरकार की प्रवक्ता प्रिस्का थेवेनोट ने बुधवार दोपहर को पेरिस में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद आपातकाल लागू करने के फैसले की घोषणा की। फ्रांसीसी मीडिया में आईं खबरों के अनुसार, सोमवार से 130 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। न्यू कैलेडोनिया को लोग आजादी की मांग कर रहे हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

नेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के सामने चौथी बार आई विश्वास मत हासिल करने की चुनौती, क्या बच पाएगी कुर्सी

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरियाई सेना ने किया दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement