Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप को बड़ी बढ़त, सबसे अहम रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी ने मान ली हार

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव का समय धीरे-धीरे पास आ रहा है। इसके साथ ही रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर रेस भी शुरू हो चुकी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: January 22, 2024 9:18 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव।- India TV Hindi
Image Source : ANI अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हवा शुरू हो चुकी है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की फेमस डिबेट जारी है। हालांकि, इस प्रक्रिया में एक के बाद एक उम्मीदवार अपना नाम वापस लेते जा रहे हैं। उम्मीदवारों के रेस से हटने का सबसे बड़ा फायदा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मिलता दिख रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौर में दूसरे नंबर पर चल रहे नेता और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसैंटिस ने चुनावी रेस से अपना नाम वापस ले लिया है। 

आयोवा कॉकस के परिणाम के बाद फैसला

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह आयोवा में प्रदर्शन के बाद व्हाइट हाउस की अपनी दावेदारी समाप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके अभियान के लिए राष्ट्रपति पद की सफलता का कोई स्पष्ट रास्ता नहीं है। बता दें कि आयोवा कॉकस में डौनाल्ड ट्रंप को बड़ी जीत मिली है। 

ट्रंप का समर्थन किया

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से नाम वापस लेने के बाद रॉन डेसेंटिस ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि असहमति के बावजूद, अधिकांश रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाता डोनाल्ड ट्रंप को एक और मौका देना चाहते हैं। बता दें कि इससे पहले लोकप्रिय उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने भी राष्ट्रपति उम्मीदवारी की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था और डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। 

ट्रंप रेस में सबसे आगे

रविवार को जारी कि गए CNN सर्वेक्षण में भी पाया गया है कि न्यू हैम्पशायर में संभावित रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाताओं के बीच ट्रम्प को 50 प्रतिशत समर्थन मिला है। जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी, पूर्व दक्षिण कैरोलिना गवर्नर निक्की हेली को 39 प्रतिशत समर्थन मिला। पोल में डेसेंटिस को केवल 6 प्रतिशत वोट मिले, जो कि रिपब्लिकन पार्टी के नियमों के अनुसार प्रतिनिधियों को जीतने के लिए आवश्यक 10 प्रतिशत न्यूनतम समर्थन से कम है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका, ब्रिटेन समेत विभिन्न देशों में राम मंदिर की धूम, देखें कैसे मन रहा जश्न

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति मुइज्जू की नफरत से मालदीव के बच्चे की मौत, बीमार होने पर भारतीय विमान से अस्पताल जाने की नहीं दी इजाजत

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement