Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रंप ने देशवासियों को किया अगाह, "इस बार मेरे बजाय जीते बाइडेन तो अमेरिका में होगा खून-खराबा"

पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने नवंबर में चुनाव हारने पर अमेरिका में रक्तपात होने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि यदि इस बार वह चुनाव हार गए तो अमेरिका में खून खराबा शुरू हो जाएगा और ऐसा मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की वजह से होगा। फिर इसे वह या मैं कोई भी रोक नहीं पाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 17, 2024 12:11 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : PTI डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने देशवासियों को चुनाव से पहले सबसे बड़ी चेतावनी दी है। ट्रंप ने कहा कि अगर इस बार नवंबर में वह चुनाव नहीं जीते तो अमेरिका में खून-खराबा शुरू हो जाएगा। इसके लिए जो बाइडेन की बदला लेने की प्यास जिम्मेदार होगी। ओहियो में चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि यदि इस बार भी बाइडेन जीते और मैं नवंबर में हार गया तो पूरे देश में "रक्तपात" होना शुरू हो जाएगा। ट्रंप ने ओहियो में सीनेट के उम्मीदवार बर्नी मोरेनो के लिए प्रचार कर रहे थे। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि हालात बिगड़ जाने पर फिर वह या जो बाइडेन सामाजिक सुरक्षा की रक्षा नहीं कर पाएंगे। 

शनिवार को डेटन के बाहर बोलते हुए ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी की ओर "प्रथम अमेरिकन चैंपियन" और "बाहरी राजनीतिक व्यक्ति" के रूप चुने जाने पर गर्व किया। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन ओहियो समुदायों के निर्माण में बिताया है।  ''वह वाशिंगटन में एक योद्धा बनने जा रहे हैं।''

अगर यह चुनाव मैं नहीं जीतो तो नहीं लगता कि देश में कोई दूसरा भी चुनाव होगा

डोनॉल्ड ट्रंप ने बाइडेन को अमेरिका का अब तक का सबसे बुरा राष्ट्रपति बताया। उन्होंने कहा कि यदि इस बार मैं चुनाव नहीं जीता तो मुझे नहीं लगता कि देश में कोई अगला भी चुनाव होगा। ट्रंप ने कहा, "अगर मैं निर्वाचित नहीं हुआ, तो यहां रक्तपात होने वाला है... यह देश के लिए रक्तपात होने वाला है। इस रैली में मोरेनो ने ट्रम्प की "महान अमेरिकी" के रूप में प्रशंसा की और उनकी पार्टी के उन लोगों की आलोचना की जो उनके आलोचक थे। मंच पर पूर्व राष्ट्रपति के साथ शामिल होते हुए मोरेनो ने कहा, "मैं उन रिपब्लिकनों से बहुत थक गया हूं जो कहते हैं, 'मैं राष्ट्रपति ट्रंप की नीतियों का समर्थन करता हूं, लेकिन मैं उस व्यक्ति को पसंद नहीं करता।'' बता दें कि मंगलवार के प्राइमरी चुनाव में मोरेनो का सामना सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फ्रैंक लारोज़ और स्टेट सीनेटर मैट डोलन से होगा। शनिवार की रैली बकी वैल्यूज़ पीएसी द्वारा आयोजित की गई थी, जो मोरेनो की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाला एक समूह है।

बाइडेन ने दिया जवाब

ट्रम्प के "रक्तपात" वाले बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन की ओर से इस पर प्रतिक्रिया दी गई है। बाइडेन की ओर से कहा गया है कि उन्हें 2020 में मतपेटी में "हारा हुआ" कहा गया था, ट्रंप का यह बयान एक बार फिर "राजनीतिक हिंसा की अपनी धमकियों को दोगुना कर देता है। बाइडेन के प्रचारक ने 2021 का जिक्र करते हुए कहा, "वह एक और 6 जनवरी दोहराना चाहते हैं, लेकिन अमेरिकी लोग उन्हें इस नवंबर में एक और चुनावी हार देने जा रहे हैं, क्योंकि वे उनके (ट्रंप के) उग्रवाद और हिंसा के खिलाफ हैं। 

यह भी पढ़ें

अमेरिका और UK को लगातार ललकार रहे यमन के हूतिये, अदन की खाड़ी में एक और जहाज पर किया भीषण हमला

भारतीय नौसेना के सामने समुद्री लुटेरों ने टेके घुटने, सोमालिया के 35 जलदस्युओं ने किया आत्मसमर्पण

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement