Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका और UK को लगातार ललकार रहे यमन के हूतिये, अदन की खाड़ी में एक और जहाज पर किया भीषण हमला

यमन के हूतियों ने एक बार फिर अदन की खाड़ी में एक जहाज को निशाना बनाया है। इजरायल-हमास युद्ध के बाद से ही यमन के हूतिये गाजा में इजरायली हमले के खिलाफ लालसागर से अदन की खाड़ी की ओर जाने वाले जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन हमले कर रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 17, 2024 11:18 IST
अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों का हमला (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों का हमला (फाइल)

दुबईः अदन की खाड़ी में यमन के हूतियो लगातार अमेरिका और ब्रिटेन को ललकार रहे हैं। अमेरिका और यूके के कई बार जवाबी हमलों के बावजूद यमन के हूतियों ने अदन की खाड़ी और लाल सागर में हमले करने बंद नहीं किए हैं। बागियों ने रविवार तड़के फिर एक जहाज को निशाना बनाया है। हूती लड़ाके लाल सागर की ओर जाने वाले अहम जलमार्ग पर वाणिज्यिक और अन्य जहाजों को निशाना बना रहे हैं। हूतियों के इस भीषण हमले में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

ब्रिटेन की सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ केंद्र ने हमले को लेकर बताया कि यह अदन के अपतटीय क्षेत्र में हुआ है। अदन दक्षिणी यमन का बंदरगाह शहर है जहां देश की निर्वासित सरकार है। हूती लड़ाकों ने इसी इलाके पर बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं जिससे अदन की खाड़ी से ईंधन और अन्य मालवाहक जाहजों की आवाजाही बाधित हुई है। इन बागियों ने हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं, अमेरिकी सेना की मध्य कमान ने कहा कि उसने हूतियों को निशाना बनाकर कई हमले किए हैं।

अमेरिका की मध्य कमान ने की जवाबी कार्रवाई

मध्य कमान ने कहा कि उसने शनिवार को यमन में हूती के नियंत्रण वाले क्षेत्र में पांच ड्रोन नौका और एक ड्रोन को तबाह कर दिया। यह नष्ट की जाने वाली ड्रोन नौकाओं की अधिक संख्या है जो असामान्य है। अमेरिकी सेना ने लाल सागर के ऊपर हूती का एक ड्रोन मार गिराया जबकि माना जा रहा है कि दूसरा ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मध्य कमान ने कहा, “आसपास के जहाजों से नुकसान होने या किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।” हूती ने नवंबर से जहाजों पर हमला करना शुरू किया है। उनका कहना है कि वे इज़राइल को हमास के खिलाफ गाजा पट्टी में अपना आक्रमण बंद करने के लिए मजबूर करना चाहते हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

भारतीय नौसेना के सामने समुद्री लुटेरों ने टेके घुटने, सोमालिया के 35 जलदस्युओं ने किया आत्मसमर्पण

5 दिनों की विदेश यात्रा पर सिंगापुर समेत इन देशों का दौरा करेंगे एस जयशंकर, जानें क्या है शेड्यूल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement