Friday, May 17, 2024
Advertisement

इजराइल-हमास हमले के बीच यूएन ने किया बड़ा ऐलान, इस प्रस्ताव पर कराएगा मतदान

संयुक्त राष्ट्र में भी इजराइल हमास जंग की गूंज सुनाई दे रही है। खासकर मंगलवार शाम गाजा के अस्पताल में हुए रॉकेट हमले में 500 लोगों की मौत यह मामला और संवेदनशील हो गया है। इस मामले में यूएन में आपात बैठक होगी। वहीं हमास द्वारा इजराइल में किए गए जघन्य आतंकी हमले पर निंदा प्रस्ताव को लेकर मतदान कराया जाएगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 18, 2023 14:11 IST
इजराइल हमास जंग की गूंज यूएन में भी।- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइल हमास जंग की गूंज यूएन में भी।

UN on Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को एक प्रस्ताव पर मतदान होने वाला है जिसमें इजराइल पर ‘हमास द्वारा किए गए जघन्य आतंकवादी हमले’ के साथ साथ आम नागरिकों पर हिंसा की निंदा की गई है और गाजा में जरूरतमंद लाखों लोगों को मदद पहुंचाने की अपील की गई है। ब्राजील द्वारा पेश किए गए मसौदा प्रस्ताव के अंशों को लेकर बातचीत मंगलवार को भी जारी रही और मसौदा प्रस्ताव के जिस अंतिम संस्करण पर मतदान होना है, वह मंगलवार देर रात तक भी जारी नहीं हो पाया।

रूस ने की है दो संशोधनों की पेशकश

इस दौरान परिषद ने सोमवार शाम को रूस द्वारा तैयार उस मसौदा प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसमें हिंसा एवं नागरिकों के खिलाफ आतंकवाद की तो निंदा की गई थी और ‘मानवीय संघर्ष विराम’ का आह्वान किया गया था, लेकिन इसमें हमास का जिक्र नहीं किया गया था। रूस ने ब्राजील के प्रस्ताव में दो संशोधन की पेशकश की है जिस पर पहले मतदान होगा। इनमें से एक पेशकश में ‘मानवीय संघर्ष विराम’ का आह्वान किया गया है। 

अस्पताल में भीषण विस्फोट पर आपात बैठक में होगी चर्चा

अन्य संशोधन में नागरिकों पर निरंतर हमलों और अस्पतालों एवं स्कूलों जैसे ‘असैन्य संस्थानों’ पर हमलों की निंदा की गई है जो लोगों को जीवित रहने के साधनों से वंचित करते हैं। ब्राजील इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है और उसके संयुक्त राष्ट्र मिशन ने कहा कि मतदान के बाद एक आपात बैठक की जाएगी जिसमें गाजा सिटी के अस्पताल पर भीषण विस्फोट एवं उसके बाद लगी आग की घटना पर चर्चा की जाएगी। इस अस्पताल में पहले से ही घायल मरीजों की भरमार थी और फलस्तीनियों ने भी यहां शरण ली थी। हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि विस्फोट में कम से कम 500 लोगों की मौत हुई है। 

बता दें कि इजराइल और हमास में जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल पहुंच गए हैं।  बाइडेन के इस दौरे के दौरान इजराइल और हमास के बीच जंग के समाधान पर चर्चा होगी। इससे पहले बाइडेन ने गाजा के अस्पताल पर अटैक के बाद 500 लोगों के मरने की घटना की निंदा की थी। बाइडेन के तेल अवीव पहुंचने पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गले मिलकर बाडेन की अगवानी की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement