Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ISIS: अमेरिकी सेना ने सीरिया में आईएस के शीर्ष लीडरों पर किया हमला, मारे गए कई टॉप आतंकी

ISIS: यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने शुक्रवार को प्रकाशित एक बयान में जानकारी दिया कि अमेरिकी सेना ने उत्तरी सीरिया में एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह के दो शीर्ष लीडरों को मार गिराया है। सेंटकॉम स्टेटमेंट के अनुसार, हवाई हमला शाम 6.32 बजे किया गया।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 07, 2022 16:21 IST
ISIS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/AP ISIS

Highlights

  • आतंकवादी समूह के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी को मार गिराया
  • इस ऑपरेशन के दौरान कोई नागरिक नहीं मारा गया
  • अमेरिकी उपकरणों को कोई नुकसान या क्षति नहीं हुई

ISIS: यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने शुक्रवार को प्रकाशित एक बयान में जानकारी दिया कि अमेरिकी सेना ने उत्तरी सीरिया में एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह के दो शीर्ष लीडरों को मार गिराया है। सेंटकॉम स्टेटमेंट के अनुसार, हवाई हमला शाम 6.32 बजे किया गया। गुरुवार को सीरिया में आईएस के उप लीडर अबू-हाशुम अल-उमावी और उससे जुड़े आतंकवादी समूह के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी को मार गिराया।

किसी नागरिक पर हमला नहीं 

आगे जानकारी देते हुए बताया गया कि शुरुआती आकलन से संकेत मिला कि इस ऑपरेशन के दौरान कोई नागरिक नहीं मारा गया और न ही घायल हुआ। अमेरिकी सेना का कोई जवान घायल या मारा नहीं गया और अमेरिकी उपकरणों को कोई नुकसान या क्षति नहीं हुई। सेंटकॉम के कमांडर जनरल माइकल कुरिल्ला ने कहा कि 'यह स्ट्राइक क्षेत्र को अस्थिर करने और हमारे बलों और भागीदारों पर हमला करने की आईएस की क्षमता को कम कर देगी। सेंटकॉम ने एक अलग बयान में कहा कि बुधवार के अभियान में अल-शमरी का एक सहयोगी घायल हो गया, जबकि दो अन्य को अमेरिकी बलों ने हिरासत में ले लिया।

इसी साल कई आईएस के अधिकारियों को बनाया गया निशाना 
अमेरिका ने इस साल सीरिया में आईएस के कई वरिष्ठ अधिकारियों को निशाना बनाया है। सेंटकॉम के कमांडर जनरल माइकल कुरिल्ला ने कहा कि यह हमला क्षेत्र को अस्थिर करने और हमारे बलों और भागीदारों को निशाना बनाने की आईएस की क्षमता को कम कर देगी। वही आईएस की स्थायी हार सुनिश्चित करने के लिए हमारी सेना क्षेत्र में बनी हुई है।गुरुवार का हवाई हमला एक दिन बाद हुआ, जब आईएस के अभियानों का समर्थन करने के लिए हथियारों और लड़ाकों की तस्करी की सुविधा के लिए जाने जाने वाले एक अधिकारी रक्कन वाहिद अल-शमरी को उत्तरी सीरियाई गांव कामिशली के पास अमेरिकी छापे में मार दिया गया था।

मारा गया था अबू बक्र अल-बगदादी 
सेंटकॉम ने एक अलग बयान में कहा कि बुधवार के अभियान में अल-शमरी का एक सहयोगी घायल हो गया, जबकि दो अन्य को अमेरिकी बलों ने हिरासत में ले लिया। 2019 के ऑपरेशन के बाद से सीरिया में यह सबसे बड़ा अमेरिकी हमला था जिसमें पिछले आईएस नेता अबू बक्र अल-बगदादी को मार गिराया गया था। कुरैशी को नवंबर 2019 में आतंकवादी समूह का नेता नामित किया गया था, उसी समय आईएस ने पुष्टि की थी कि बगदादी मारा गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement