Friday, May 17, 2024
Advertisement

गाजा पर इजराइल के जमीनी हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा बयान, करेगा हैरान

गाजा पर इजराइल के हमले के बीच जमीनी हमले की आशंकाओं को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। साथ ही गाजा में सीजफायर को लेकर भी बड़ी बात कही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 25, 2023 11:36 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

Joe Biden on Israel Hamas War: अमेरका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल और हमास के बीच गाजा में संघर्ष को लेकर बड़ा बयान दिया है। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि गाजा पर इजराइल जमीनी हमले करता है तो इसका निर्णय इजराइल लेने में सक्षम है। वे अपने फैसले खुद ले सकते हैं। गाजा में जमीनी हमले की अटकलों के बीच बाइडेन के इस बयान पर दुनिया  की नजर गई। वहीं बाइडेन ने सीजफायर पर भी बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने कहा कि पहले हमास सभी बंधकों को रिहा करे, उसके बाद ही ​सीजफायर पर बात की जाएगी। 

गाजा में इजराइल की संभावित जमीनी कार्रवाई से जुड़ी खबरों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इजराइली अपने फैसले खुद ले सकते हैं। बाइडन ने वाशिंगटन की यात्रा पर पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ मंगलवार को तस्वीर खिंचवाने के दौरान एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की। अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया था, 'क्या आप इजराइल पर जमीनी आक्रमण टालने का दबाव बना रहे हैं?' जवाब में उन्होंने कहा, 'इजराइली अपने फैसले खुद ले सकते हैं।'

हमास पर इजराइल की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

इजराइल के खिलाफ 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास के अप्रत्याशित हमले के बाद दोनों पक्षों में नये सिरे से संघर्ष छिड़ गया है। इसमें अब तक 1400 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इजराइल ने 2007 से फिलिस्तीन पर शासन कर रहे हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा में "सुरक्षा व्यवस्था" बदलने के लिए पिछले हफ्ते एक योजना पेश की थी, जिसका आशय हमास को हटाने से समझा जा रहा है। उन्होंने कहा था कि योजना तीन चरणों में तैयार की गई है और इजराइली रक्षा बल (आईएफडी) पहले चरण के तहत हवाई हमले कर रहे हैं। 

गाजा में मानवीय सहायता जारी रखी जाएगी: अमेरिका

गैलेंट ने कहा था कि हवाई हमले के बाद जमीनी कार्रवाई की जाएगी और अंततः गाजा में "सुरक्षा व्यवस्था" बदल दी जाएगी। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करना जारी रखेगा कि इजराइल के पास अपनी रक्षा के लिए आवश्यक उपकरण और क्षमताएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहा, "हम गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति बनाए रखने का प्रयास जारी रखेंगे। हम बंधकों और अन्य लोगों को गाजा से उचित तरीके से बाहर निकालने की कोशिशें भी बरकरार रखेंगे।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement