Monday, April 29, 2024
Advertisement

गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर जो बाइडन ने जताया दुख, अमेरिका ने इजराइल को चेताया

इजराइल की तरफ से हमास ठिकानों पर हमले लगातार जारी है। ऐसे ही एक हमले में सात सहायता कर्मियों की मौत हो गई है। सहायता कर्मियों की मौत को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने दुखद बताया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 03, 2024 9:11 IST
जो बाइडन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडन (फाइल फोटो)

Gaza Aid Workers Killed: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। गाजा में किए गए हवाई हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के सात सहायता कर्मियों की मौत हो गई। मृतकों में भारतीय मूल की एक महिला लालजावमी फ्रैंककॉम और एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए इजारइल की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि 'नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया गया है।' बाइडन ने गाजा में घातक हमलों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, "वो युद्ध के बीच भूखे लोगों को भोजन पहुंचा रहे थे, वो बहादुर और निस्वार्थ थे, उनकी मौत एक त्रासदी है।'' 

'जवाबदेही तय होनाी चाहिए'

हमले में सहायता कर्मियों की मौत को लेतकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, "इजरायल ने इस बात की गहन जांच करने का वादा किया है कि सहायता कर्मियों की कार हमले की चपेट में क्यों आई।" बाइडेन ने अपने बयान में कहा कि जांच तेजी से होनी चाहिए, इसमें जवाबदेही होनी चाहिए और इसके नतीजों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

'गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "इससे भी दुख की बात यह है कि ये कोई पहली घटना नहीं है। यह हमला सबसे खतरनाक हमलों में एक रहा है। इजराइल ने गाजा में सहायता पहुंचाने का कोई रास्ता नहीं छोड़ा है और यही कारण है कि गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल हो गया है। इजराइल ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। अमेरिका ने बार-बार इजराइल से आग्रह किया है कि वो नागरिकों के प्रति संवेदना रखे। 

निष्पक्ष जांच की मांग 

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने भी गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर चिंता व्यक्त की है। हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के सात सहायता कर्मी मारे गए हैं, जिनमें तीन ब्रिटिश नागरिक भी शामिल थे। पीएम सुनक ने घटना की व्यापक और निष्पक्ष जांच की आवश्यकता पर जोर दिया है।

परिवारों के प्रति संवेदना

इससे पहले व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम सहायता कर्मियों के परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। किर्बी ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इजराइली रक्षा बलों दोनों ने "तेज और व्यापक तरीके से" जांच करने का वादा किया है। हमें उम्मीद है कि उन निष्कर्षों को सार्वजनिक किया जाएगा और उचित जवाबदेही तय की जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

भूकंप के तेज झटकों से कांप गई ताइवान की धरती, रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई तीव्रता, सुनामी की चेतावनी

जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच फोन पर हुई बात, दोनों नेताओं ने ताइवान समेत अहम मुद्दों पर की चर्चा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement