Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इजरायल को अब और हथियार नहीं देगा अमेरिका? बाइडेन के बयान से दुनिया में मची हलचल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को बंधकों की रिहाई के मसले पर भी बात की और कहा कि वह उम्मीद करते हैं वक्त गुजरने के साथ और भी बंधक रिहा किए जाएंगे।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: November 25, 2023 11:19 IST
Joe Biden, United States, Hamas, Palestine, Israel, Israel Hamas War- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन।

नानटुकेट: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उनका मानना है कि इजरायल को कुछ शर्तों के साथ सैन्य सहायता देने का ‘विचार उचित’ है। इसका मतलब यह है कि अमेरिका अभी भी इजरायल को गाजा में जंग लड़ने के लिए हथियार वगैरह देता रहेगा। हालांकि बाइडेन ने साथ ही उम्मीद जताई कि हमास के साथ सीजफायर 4 दिन से अधिक चलेगा। राष्ट्रपति ने मैसाचुसेट्स के नानटुकेट में कहा कि वह कुछ बंधकों की रिहाई से उत्साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि ऐसा आगे भी होगा।

शर्तों के बारे में नहीं दी गई कोई जानकारी

बाइडेन ने कहा,‘हम और बंधकों की कल रिहाई की उम्मीद करते हैं, अगले दिन इससे ज्यादा और उसके भी अगले दिन और भी ज्यादा बंधकों की रिहाई की उम्मीद है।’ कतर के मुताबिक, रिहा किए गए बंधकों में इजरायल के 13, थाईलैंड के 10 और फिलिपींस का एक व्यक्ति शामिल है। बदले में इजरायल ने 39 फिलिस्तीनियों को जेल से रिहा किया। बाइडेन ने कहा कि इजरायल को शर्त के साथ सैन्य सहायता देने का ‘विचार उचित है लेकिन मुझे नहीं लगता कि अगर मैंने शुरुआत से ऐसा किया होता तो हम कभी वहां पहुंच पाते, जहां आज हम हैं।’ हालांकि ये शर्तें क्या होंगी, इसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।

‘इजरायल लौट आए हैं रिहा किए गए बंधक’

इस बीच इजरायली सेना का कहना है कि सीजफायर समझौते के तहत हमास की ओर से रिहा किए गए बंधक इजरायल लौट आए हैं। इजरायली सेना के अधिकारियों ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि बंधकों के इजरायली क्षेत्र के अंदर आते ही मेडिकल जांच की गई। इजरायली सैनिक बंधकों को उनके परिवारों से मिलाने के लिए अस्पतालों में ले गए। कतर ने कहा है कि कुल 24 बंधकों को मुक्त कराया गया, जिनमें 13 इजरायली नागरिक भी शामिल हैं। इजरायल ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसने सीजफायर समझौते के तहत 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement