Monday, April 29, 2024
Advertisement

युद्ध के मैदान में मूर्छित यूक्रेन के लिए अमेरिका फिर बना हनुमान, जेलेंस्की को दी रक्षा पैकेज की आखिरी संजीवनी

एक बार यूक्रेन की और अधिक सहायता से इनकार के बाद अमेरिका ने फिर से जेलेंस्की को बड़ा रक्षा पैकेज दिया है। अमेरिका ने यूक्रेन को आखिरी मदद के तौर पर 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज दिया है। ताकि यूक्रेन अपनी संप्रभुता और राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा कर सके। इससे रूस के खिलाफ यूक्रेन फिर से उठ खड़ा होगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 28, 2023 14:16 IST
यूक्रेन के लिए अमेरिका ने फिर दिया हथियार और सैन्य सहायता का बड़ा पैकेज।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के लिए अमेरिका ने फिर दिया हथियार और सैन्य सहायता का बड़ा पैकेज।

नाटो और यूरोपीय देशों से 90 फीसदी मदद कम होने के बाद रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन की हालत खस्ता होने लगी है। लिहाजा यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की यूरोप से लेकर अमेरिका तक घूम-घूमकर मदद की गुहार लगा रहे हैं। मगर इस बार उनकी मदद को कोई तैयार नहीं हो रहा। ऐसी स्थिति में युद्ध के मैदान में यूक्रेनी सेना बिना हथियार और गोला-बारूद के खुद को मूर्छित महसूस करने लगी थी। वहीं रूसी सैनिकों का हौसला लगातार बुलंद होता जा रहा था। मगर इसी बीच संकट की इस घड़ी में अमेरिका फिर यूक्रेन के लिए हनुमान बन गया। अमेरिका ने यूक्रेन के लिए अधिकृत सैन्य सहायता का अंतिम पैकेज जारी कर दिया है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन का समर्थन करने को अपने देश की प्राथमिकता बना दिया। अमेरिकी ने हथियार व वित्तीय सहायता से पश्चिम समर्थक यूक्रेन को बड़ी हमलावर रूसी सेना के खिलाफ लड़ाई में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। अमेरिकी सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि मौजूदा प्राधिकरण के तहत यूक्रेन के लिए हथियारों का आखिरी शेष पैकेज उपलब्ध है। अब कांग्रेस को यह तय करने की जरूरत है कि रूसी आक्रमण के खिलाफ कीव की लड़ाई का समर्थन करना जारी रखना है या नहीं।

अमेरिका के आखिरी पैकेज में यूक्रेन को क्या मिला?

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "वर्ष के अंतिम पैकेज" में यूक्रेन के लिए वायु-रक्षा और तोपखाना युद्ध सामग्री शामिल है। इसमें कहा गया है कि जहां रिपब्लिकन यूक्रेन का समर्थन करने पर विभाजित हैं, वहां सहायता के इस प्रवाह को नवीनीकृत करने के लिए कांग्रेस को "तेजी से कार्य करना" चाहिए। हालांकि, दक्षिणपंथी रिपब्लिकन ने इस प्रयास को रोकने के लिए एक दबाव का सामना भी किया है। अगर डेमोक्रेट पहले अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर अवैध प्रवास के खिलाफ व्यापक, सख्त नए उपायों पर सहमत नहीं होते हैं, तो वह नए बजट परिव्यय को अधिकृत करने से इनकार कर चुके हैं। यूक्रेन को सहायता की इस अंतिम किश्त 250 मिलियन डॉलर तक की है। 

250 मिलियन डॉलर में यूक्रेन को मिलेंगे ये हथियार

यूक्रेन को मिले 250 मिलियन डॉलर के अमेरिकी रक्षा पैकेज में "वायु-रक्षा युद्ध सामग्री, अन्य वायु-रक्षा प्रणाली घटक, उच्च गतिशीलता तोपखाने रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, 155 मिमी और 105 मिमी तोपखाने गोला-बारूद, एंटी-आर्मर गोला-बारूद और 15 मिलियन से अधिक गोला बारूद के राउंड शामिल हैं। बयान में यूक्रेन की मदद करने वाले अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन को रेखांकित किया गया, जिसमें कहा गया कि "50 से अधिक देश" इसमें शामिल हैं। यूक्रेन युद्ध में अमेरिका के नए कदम पर कहा गया, "यह जरूरी है कि कांग्रेस यूक्रेन को अपनी रक्षा करने और उसके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करके हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके तेजी से कार्य करे।

यह भी पढ़ें

किम जोंग के इस आदेश ने अमेरिका से यूरोप तक मचा दी खलबली, आखिर किससे जंग चाहता है उत्तर कोरिया का ये तानाशाह

अमेरिका में फिलिस्तीन समर्थकों ने मचाया उत्पात, न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस हवाई अड्डों के मार्ग ​कर दिए अवरुद्ध

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement