Sunday, April 28, 2024
Advertisement

किम जोंग के इस आदेश ने अमेरिका से यूरोप तक मचा दी खलबली, आखिर किससे जंग चाहता है उत्तर कोरिया का ये तानाशाह

उत्तर कोरिया दुनिया पर एक नया युद्ध थोपने की तैयारी में है। इसके तानाशाह किम जोंग उन ने अपने देश की सेना को युद्ध की तैयारियां तेज करने के लिए कहा है। किम ने परमाणु हथियारों और युद्ध सामग्री उद्योगों को विशेष रूप से युद्ध की तैयारी का यह निर्देश दिया है। किम अमेरिका के साथ टकराव बढ़ने की स्थिति में मुकाबला चाहते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 28, 2023 13:23 IST
किम जोंग, उत्तर कोरिया का तानाशाह। - India TV Hindi
Image Source : AP किम जोंग, उत्तर कोरिया का तानाशाह।

रूस-यूक्रेन युद्ध और इजरायल-हमास की जंग का खामियाजा पूरी दुनिया किसी ना किसी रूप में भुगत रही है। मगर उत्तर कोरिया के तानाशाह ने एक और युद्ध की तैयारियां तेज कर दी हैं। किम जोंग उन ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारियों में तेजी लाने के निर्देश दे दिया है। मगर ये तानाशाह आखिर किससे युद्ध लड़ना चाहता है। किम जोंग की तैयारी हल्की नहीं है, बल्कि वह परमाणु युद्ध लड़ने के लिए आमादा है। वह अपने दुश्मन का संपूर्ण विनाश चाहता है। इसीलिए उसे परमाणु युद्ध से कोई गुरेज नहीं है। वह अक्सर अपने दुश्मनों पर परमाणु हमले की धमकियां भी देता रहता है। सैकड़ों प्रतिबंधों को बावजूद वह अमेरिका जैसे ताकतवर देशों से बेखौफ होकर अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाता जा रहा है। 

 

अब किम जोंग उन ने अपने देश की सेना से युद्ध सामग्री उद्योग और परमाणु हथियार क्षेत्र को पूरी तरह तैयार रहने को कहा है। ताकि अमेरिका के अभूतपूर्व टकराव वाले कदमों का मुकाबला किया जा सके। किम जोंग ने सेना को युद्ध की तैयारियों में तेजी लाने का आदेश दे दिया है। उत्तर कोरिया की मीडिया समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को देश की सत्तारूढ़ पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में नए साल के लिए नीति निर्देशों पर बोलते हुए किम ने यह भी कहा कि प्योंगयांग "साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र" देशों के साथ रणनीतिक सहयोग का विस्तार करेगा।

 

रूस के साथ संबंधों को मजबूत कर रहा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने इस दौरान अमेरिका के कट्टर दुश्मन रूस के साथ भी अपने संबंधों का विस्तार करना शुरू कर दिया है। वाशिंगटन ने पहले भी प्योंगयांग पर यूक्रेन के साथ युद्ध में उपयोग के लिए मास्को को सैन्य उपकरण की आपूर्ति करने का आरोप लगाया है। जबकि रूस उत्तर कोरिया को अपनी सैन्य क्षमताओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करता है। केसीएनए ने कहा, कि किम जोंग युद्ध की तैयारियों को और तेज करने के लिए पीपुल्स आर्मी और युद्ध सामग्री उद्योग, परमाणु हथियार और नागरिक सुरक्षा क्षेत्रों के लिए उग्रवादी कार्य निर्धारित कर दि हैं।" इससे दुनिया के कई देशों में खलबली मच गई है।

उकसाया तो उत्तर कोरिया पर होगा हमला

किम जोंग की तैयारियों को देखते हुए इधर गुरुवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने पूर्वी काउंटी येओनचिओन में एक अग्रिम पंक्ति की सैन्य इकाई का दौरा कर उसकी रक्षा मुद्रा का निरीक्षण किया और उत्तर कोरिया की ओर से कोई भी उकसावे की स्थिति में तत्काल जवाबी कार्रवाई करने का आह्वान किया। यून ने सैनिकों से कहा, "मैं आपसे आग्रह करता हूं कि दुश्मन के उकसावे की इच्छा को तुरंत और मजबूती से मौके पर ही कुचल दें।" केसीएनए ने कहा कि पार्टी प्लेनम के दौरान, उत्तर कोरिया के किम ने नए साल के लिए आर्थिक लक्ष्य भी रखे और इसे देश की पांच साल की विकास योजना को पूरा करने के लिए "निर्णायक वर्ष" बताया।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में फिलिस्तीन समर्थकों ने मचाया उत्पात, न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस हवाई अड्डों के मार्ग ​कर दिए अवरुद्ध

भारत से अमेरिका अपने पोते-पोतियों से मिलने गए थे बुजुर्ग, इस आखिरी मुलाकात में फिर कोई नहीं बचा जिंदा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement