Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका ने इराक पर किया भीषण मिसाइल और ड्रोन हमला, इस आतंकी समूह के 3 ठिकाने तबाह होने से बौखलाया ईरान

अमेरिका सेना ने इराक में मिलिशिया आतंकियों के 3 अहम ठिकानों पर बड़ा हवाई हमला किया है। ईरान समर्थित इन आतंकियों के ग्रुप को अमेरिका ने मिसाइल और ड्रोन हमलों से निशाना बनाया है। इन आतंकियों ने एक हमले में अमेरिकी सैनिकों को घायल कर दिया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 24, 2024 10:59 IST
अमेरिका ने इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर किया हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ने इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर किया हमला।

अमेरिका ने एक बार फिर इराक पर भीषण मिसाइल और ड्रोन हमला किया है। अमेरिका ने ईरान समर्थित मिलिशिया आतंकियों के 3 ठिकानों को हमले में तबाह कर दिया है। ईरान समर्थित इस आतंकवादी समूह ने अमेरिकी सुरक्षाबलों और उसके दूतावासों पर इराक में कई बार हमला किया था। लिहाजा अमेरिकी सेना ने बदला लेते हुए मिलिशिया के ठिकानों पर जबरदस्त अटैक किया है। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उनकी सेना ने पिछले कुछ दिनों में इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर मिसाइल और ड्रोन हमलों के प्रतिशेाध में मंगलवार को इराक में ईरान समर्थित एक मिलिशिया के तीन ठिकानों पर हमले किए।
 
‘यूएस सेंट्रल कमांड’ ने बताया कि अमेरिका ने सीरियाई सीमा के समीप पश्चिमी इराक में मिलिशिया के ठिकानों पर हमले किए। ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कतैब हिजबुल्ला और अन्य ईरान समर्थित समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे तीन ठिकानों पर आवश्यक हमले किए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ये हमले ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिका और गठबंधन देशों के सैनिकों के खिलाफ किए कई हमलों का सीधा जवाब है

चरमपंथियों ने अमेरिकी सैनिकों पर किया था ड्रोन हमला

अमेरिका का ये हमला चरमपंथियों के उस प्रहार का जवाब है, जिसमें उन्होंने अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाया था और इसमें कई फौजी घायल हो गए थे। अमेरिका ने कहा कि चरमपंथियों ने अल-असद एयरबेस पर दो ड्रोन हमले किए थे, जिसमें अमेरिकी सैनिक घायल हो गए और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। यूएस सेंट्रल कमांड ने बताया कि हमले में रॉकेट, मिसाइल के लिए भंडारगृह और प्रशिक्षण स्थलों तथा मिलिशिया की ड्रोन हमले की क्षमताओं को निशाना बनाया गया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement