Saturday, April 27, 2024
Advertisement

65 हजार भारतीय जाएंगे अमेरिका? H-1B Visa के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने किया आवेदन

यूएससीआईएस ने कहा, हमने सभी आवेदनकर्ताओं को सूचित कर दिया है कि वे चयनित पंजीकरण में नामित लाभार्थी के लिए एच-1बी कैप के के लिए पात्र हैं। यूएससीआईएस के साथ 1 अप्रैल, 2023 तक आवेदन किया जा सकता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 28, 2023 11:58 IST
what is H-1B Visa 65 thousand people applied for H-1B Visa to go to America know who gets it- India TV Hindi
Image Source : AP PHOTO H-1B Visa के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने किया आवेदन

USA H-1B Visa: अमेरिका को वित्तीय वर्ष 2024 के लिए कांग्रेस द्वारा अनिवार्य 65 हजार एच1-बी वीजा आवेदन प्राप्त हुए हैं। यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) ने सोमवार को कहा कि प्रारंभिक पंजीकरण अवधि के दौरान वित्त वर्ष 2024 एच-1बी वीजा आवेदन ने अधिकतम कैप तक पहुंच गया है। यूएससीआईएस ने कहा, हमने सभी आवेदनकर्ताओं को सूचित कर दिया है कि वे चयनित पंजीकरण में नामित लाभार्थी के लिए एच-1बी कैप के के लिए पात्र हैं। यूएससीआईएस के साथ 1 अप्रैल, 2023 तक आवेदन किया जा सकता है। केवल चयनित पंजीकरण वाले आवेदनकर्ता वित्त वर्ष 2024 के लिए एच-1बी कैप-विषय आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि यह भारतीयों सहित विदेशी पेशेवरों के बीच सबसे अधिक मांग वाला वर्क वीजा है।

क्या है H-1B Visa और कौन है इसका हकदार?

H-1B Visa एक प्रकार का गैर प्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों में काम करने वाले उन कुशल कर्मचारियों को दी जाती है जिनकी अमेरिका में कमी है। इस वीजा की वैलिडिटी 6 साल की होती है। बता दें कि भारत के आईटी प्रोफेशनल्स को यह वीजा सबसे अधिक दी जाती है क्योंकि आईटी प्रोफेशनल्स की अमेरिका में भारी डिमांड है। बता दें कि इस वीजा को प्राप्त करने की कुछ शर्तें हैं। इसे हर कोई प्राप्त नहीं कर सकता है। H-1B Visa वीजा का पूरा नाम इमीग्रेशन एण्ड नैशनॅलिटी ऐक्ट (Immigration and Nationality Act) आप्रवासन और राष्ट्रीयता अधिनियम है। 

रजिस्ट्रेशन की बढ़ाई गई लास्ट डेट

बता दें कि बीते दिनों H-1B वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख की समय सीमा को बढ़ा दिया गया था. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इसमें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. इस बाबहत अमेरिकी नागरिकात और आव्रजन सेवा (USCIS) द्वारा एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी साझा की गई थी. बता दें कि H-1B वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 मार्च को समाप्त होनी थी लेकिन इसकी अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था. इस बाबत अपने ट्वीट में USCIS ने लिखा कि कुछ उपोगकर्ता पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में हम किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं. हम पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाएंगे. 

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement