Saturday, May 11, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति से बाइडेन से मिले जेलेंस्की, मुलाकात के दौरान कहा 'पुतिन के मंसूबे सफल नहीं होने देंगे'

रूस यूक्रेन में जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन से मिले। इस दौरान बाइडेन ने बताया कि उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस से यूक्रेन के लिए फंड की डिमांड की। वहीं मुलाकात के दौरान जेलेंस्की ने कहा कि पुतिन के मंसूबे कभी पूरे नहीं होने देंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 13, 2023 7:21 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति से बाइडेन से मिले जेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : ANI अमेरिकी राष्ट्रपति से बाइडेन से मिले जेलेंस्की

Biden and Zelenskyy:  रूस और यूक्रेन की जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बाइडेन ने छुट्टियों पर जाने से पहले कांग्रेस से यूक्रेन के लिए फंडिंग पारित करने की अपील की। जेलेंस्की के साथ ओवल ऑफिस में बैठे बाइडेन ने कहा, कांग्रेस को छुट्टी मनाने से पहले यूक्रेन को पूरक फंडिंग देने की जरूरत है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बाइडेन ने कहा 'कांग्रेस को छुट्टियों पर जाने से पहले यूक्रेन को पूरक निधि देने की जरूरत है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, कि हमने देखा है कि क्या होता है जब तानाशाह अपने द्वारा किए गए नुकसान और मौत और विनाश की कीमत नहीं चुकाते हैं। वे चलते रहते हैं, जब तक कोई कीमत नहीं चुकाई जाती है।' रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस की तरफ से मांगा गया सहायता पैकेज कैपिटल हिल पर रुका हुआ है क्योंकि रिपब्लिकन यूक्रेन के लिए फंडिंग के बदले में सीमा सुरक्षा और इमिग्रेशन पॉलिसी में बदलाव की मांग कर रहे हैं।

यूक्रेन के लिए मांगे 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर

जेलेंस्की ने कांग्रेस नेताओं से यूक्रेन के लिए फंडिंग की अनुमति देने का भी आग्रह किया। वहीं इस दौरान बाइडेन ने प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी के तहत 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य पैकेज की भी घोषणा की। ज़ेलेंस्की ने अमेरिका और अन्य साझेदारों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और इसे यूक्रेन के लिए एक विशेष दिन बताया, क्योंकि लगभग 6 लाख सैनिक अब रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध में लड़ रहे हैं.

जेलेंस्की का बाइडेन ने किया जोशीला स्वागत

जेलेंस्की ने कहा कि यह उनका दिन है, और वे हर दिन साबित करते हैं कि यूक्रेन जीत सकता है। जैसे ही जेलेंस्की व्हाइट हाउस पहुंचे, बाइडेन ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अटूट समर्थन के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। जेलेंस्की ने कहा कि व्हाइट हाउस में वापस आकर और यहां जो बाइडेन से मिलकर मुझे खुशी हो रही है। मैं यूक्रेन के लिए अमेरिका के अटूट समर्थन के लिए आभारी हूं, जिसमें आज घोषित 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज भी शामिल है। 

हम पुतिन को सफल नहीं होने देंगे: बाइडेन

रिपोर्ट के अनुसार जेलेंस्की मंगलवार को वाशिंगटन पहुंचे, वे ऐसे समय वहां पहुंचे, जब व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन को अमेरिकी सहायता जल्द ही बंद हो सकती है और कांग्रेस में नई सहायता पर बातचीत रुकी रहेगी। बाइडेन ने 'एक्स' पर पोस्ट किया। इसमें उन्होंने कहा कि 'हम पुतिन को सफल नहीं होने दे सकते और न ही होने देंगे।' यूक्रेन के साथ खड़ा होना स्वतंत्रता के साथ खड़ा होना है। रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मंगलवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन के साथ बैठक की, जो लगभग 30 मिनट तक चली।

माइक जॉनसन ने कही ये बात

रिपोर्ट के अनुसार, माइक जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ उनकी अच्छी मुलाकात हुई। हालांकि, वह अपने रुख पर अड़े रहे कि अमेरिका को सहायता बिल पर आगे बढ़ने से पहले सीमा पर ध्यान देने की जरूरत है। बैठक के बाद, जॉनसन ने कहा कि शुरू से ही जब मुझे जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हमें इस बात पर स्पष्टता की आवश्यकता थी कि हम यूक्रेन में क्या कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement