Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर पर बनाएं खट्टा-मीट्ठा आम पापड़, ये रही बनाने की आसान विधि

आपने बचपन में खूब घर पर बना हुआ आम पापड़ का स्वाद चखा होगा, लेकिन आज के समय में आसानी से मार्केट में मिल जाता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं फ्रेश और टेस्टी आम पापड़।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 06, 2020 16:43 IST
Recipes Homemade aam Papad Know How to Make Amavat Aam Vadi Mango Papad at Home in Hindi, घर पर बनाए- India TV Hindi
Image Source : INSTA/ONESPOT3/SAVORYTALES Recipes Homemade aam Papad Know How to Make Amavat Aam Vadi Mango Papad at Home in Hindi, घर पर बनाएं खट्टा-मीट्ठा आम पापड़, ये रही बनाने की आसान विधि

आपने बचपन में खूब घर पर बना हुआ आम पापड़ का स्वाद चखा होगा, लेकिन आज के समय में आसानी से मार्केट में मिल जाता है जिसके कारण कोई इसे घर में बनाने की कोशिश नहीं करता है। बाजार में मिल रहे आम पापड़ का स्वाद इतना ज्यादा अच्छा नहीं होता है इसके साथ ही वह कई दिनों का बना होता है। आप चाहे तो घर पर ही टेस्टी और ताजा आम पापड़ बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको किसी स्पेशल सामग्री की जरूरत नहीं है। जानिए घर पर कैसे बनाएं आम पापड़। आपको बता दें कि आम पापड़ को भी कई तरह से बनाया जाता है। हम आपको 2 तरह से बनाना बताएंगे। 

कच्चे आम के साथ यूं बनाइए लहसुन और हरी मिर्च की चटनी, स्वाद के साथ-साथ बढ़ाएगी इम्यूनिटी भी

पहला तरीका 

आम पापड़ बनाने के लिए सामग्री

  • आधा किलो आम का पल्प
  • आधा कप चीनी
  • आधा चम्मच घी
  • 1 चम्मच इलायची पाउडर

घर पर बनाएं आम का मीठा अचार, जानें बनाने का सिंपल तरीका

ऐसे बनाएं आम पापड़

सबसे पहले आम को छिलकर उसकी गुठली हटाकर उसका पल्प निकाल लें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें। अब एक कढ़ाई रखें और उसमें घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें आम का पल्प, चीनी, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरीके से पकने दें। कम से कम 10 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद आप चाहे तो इसे बड़ी प्लेट में घी लगाकर फैला सकते हैं या फिर साफ प्लास्टिक शीट में फैला सकते हैं। इसके बाद इसे धूप में रख दें। जब ये एक तरह से अच्छी तरह से सुख जाए तो दूसरी तरफ पलट दें। आपके आम पापड़ बनकर तैयार है।   

आम की खट्टी, मीठी और चटपटी रैसिपीज एक साथ, लीजिए आम का फुल स्वाद

आम पापड़

Image Source : INSTRAGRAM/FOODYBANJARAN
आम पापड़

दूसरा तरीका

आम पापड़ बनाने के लिए सामग्री

  • 3-4 आम का पल्प
  • चीनी
  • एक चुटकी नमक

ऐसे बनाएं आम पापड़

आम के पल्प में चीनी और नमक मिलाकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद प्लेट या घी में चिकनाई लगाकर इसे पलट दें। आप अपने अनुसार इसे मोटा या पतला रख सकती है। इसके बाद इसे धूप में रख दें। थोड़ा सूख जाने के बाद इसे चाकू की मदद से अपने अनुसार शेप दे दें। अब इसे 2 दिन अच्छी तरह से सूखने दें। आपका आम पापड़ बनकर तैयार है। 

घर पर यूं बनाएं आंवला जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ रखेगा हेल्दी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement