Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बिहार में 100 साल से ज्यादा की उम्र के हैं इतने हजार वोटर्स! चुनाव आयोग के आंकड़े जान छूट जाएंगे पसीने

बिहार में लोकसभा चुनावों से पहले समीक्षा के लिए गए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राज्य में इस बार लोकसभा चुनाव में 9.26 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: February 21, 2024 19:39 IST
Bihar, Bihar 100 Years Voters, Bihar Voters 100 Years- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार।

पटना: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि चुनाव आयोग बिहार में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव कराने को लेकर पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य के राजनीतिक दलों ने कई सुझाव दिए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं से भी अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की। बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची चुनाव आयोग की टीम ने 3 दिनों तक रहकर समीक्षा की। इस दौरान कई अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की टीम ने बैठक की।

‘21,000 वोटरों की उम्र 100 साल से ज्यादा’

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार में कुल मतदाताओं की संख्या 7.64 करोड़ है। उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में 9.26 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे। राजीव कुमार ने कहा कि बिहार में 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 21 हजार से अधिक है। उन्होंने कहा, ‘चुनाव आयोग की कोशिश है कि मतदाता सूची में कोई गड़बड़ी न हो। चुनाव के पूर्व सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र मिल जाए, इसकी कोशिश की जा रही है। इस बार ईवीएम की सारी जानकारी राजनीतिक दलों को दी जाएगी और उन्हें इसके हर मूवमेंट की जानकारी होगी।’ 

‘प्रचार के लिए 5 की जगह अब 14 गाड़ियां’

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवारों को प्रचार करने के लिए इस बार 5 की जगह 14 गाड़ियों की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर गहन जांच अभियान चलाया जाएगा। बता दें कि देश अपनी 18वीं लोकसभा के लिए सांसद चुनने की खातिर पूरी तरह से तैयार है और अगले कुछ ही हफ्तों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनावों को लेकर सियासी दलों ने अपनी तैयारी पहले ही शुरू कर दी है और विभिन्न गठबंधनों में सीट शेयरिंग आदि को अमली जामा पहनाया जा रहा है। पिछले 2 लोकसभा चुनावों से बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन जीत दर्ज कर रहा है। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement