Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Agneepath Scheme: पटना में कोचिंग संस्थानों ने भड़काया, जिसके बाद छात्रों ने ट्रेनों में लगाई आग और किया हिंसक प्रदर्शन

Agneepath Scheme: रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे की संपत्तियों की तोड़फोड़ से बिहार में करोड़ों का नुकसान हुआ है। वहीं हिंसक आंदोलन के कारण रेलवे ने 210 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द की हैं। जबकि 159 पैसेंजर ट्रेनों को कैंसल किया गया है।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 19, 2022 10:18 IST
Burnt train coach- India TV Hindi
Image Source : PTI Burnt train coach

Highlights

  • हिंसा की वजह से कई ट्रेनें की गई हैं रद्द
  • हिंसा से रेलवे को हुआ है करोड़ों रुपयों का नुकसान
  • पटना पुलिस ने 3 कोचिंग संस्थानों पर दर्ज की है FIR

Agneepath Scheme: सेना में भर्ती की नई स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर बिहार, यूपी, तेलंगाना समेत 7 राज्यों में हो रहे उग्र प्रदर्शन के बाद पुलिस अलर्ट पर है। बिहार और तेलंगाना में हिंसा के पीछे कोचिंग संस्थानों की भूमिका भी सामने आई है। बिहार में 3 कोचिंग संस्थानों और तेलंगाना में एक संस्थान के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। तेलंगाना में एक कोचिंग संचालक को गिरफ्तार भी किया गया है।

पटना के करीब तारेगना स्टेशन पर हुए उपद्रव के बाद मसौढ़ी थाने में पुलिस ने एक FIR दर्ज की है। इसमें तीन कोचिंग पैराडाइज, आदर्श, बीडीएस के संचालकों सहित 70 नामजद और 500 अज्ञात शामिल हैं। मसौढ़ी ASP के अनुसार, उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए कई जगहों पर छापेमारी की जाएगी।

पटना DM बोले- जांचेंगे वॉट्सऐप की चैट 

वहीं पटना के DM चंद्रशेखर सिंह ने मीडिया को बताया कि, "मसौढ़ी मामले में 6-7 कोचिंग संस्थानों की संदिग्ध भूमिका सामने आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। हमें जानकारी मिली है कि वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज कर छात्रों को भड़काया गया है। जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

कोचिंग से छुट्टी के बाद हुआ था उग्र प्रदर्शन 

पटना के मसौढ़ी में तारगेना स्‍टेशन के शनिवार सुबह पत्‍थरबाजी और फायरिंग हुई थी। प्रदर्शनकारी स्टेशन में तोड़फोड़ करने लगे। पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी गई। यहां तक की प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पथराव किया था। बचाव में पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें 100 से ज्यादा राउंड गोलियां चलाई गईं।

रेलवे को हुआ है करोड़ों का नुकसान 

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे की संपत्तियों की तोड़फोड़ से बिहार में करोड़ों का नुकसान हुआ है। वहीं हिंसक आंदोलन के कारण रेलवे ने 210 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द की हैं। जबकि 159 पैसेंजर ट्रेनों को कैंसल किया गया है। दो मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। कुल 371 रेलगाड़ियां प्रभावित हुई हैं।

ट्रेनों के परिचालन में किया गया बदलाव 

पूर्व मध्य रेलवे ने जानकारी देते हुए एक ट्वीट में कहा कि हिंसक प्रदर्शन के कारण ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किए हैं। रेलवे ने बताया कि, "प्रदर्शन के कारण यात्री सुरक्षा के मद्देनजर दूसरे क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है।"

 रेलवे के ट्वीट के मुताबिक, "यात्रियों और रेल संपत्तियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि दिनांक 18.06.2022 को 20.00 बजे से 19.06.2022 को 04.00 बजे तक तथा पुन: 19.06.2022 को 20.00 बजे से 20.06.2022 को 20.00 बजे तक ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने/पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement