Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bihar: पटना में अतिक्रमण हटाने के दौरान स्थानीय निवासियों और पुलिस बल में हुई झड़प

Bihar: बिहार की राजधानी पटना में जिला प्रशासन के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाने के दौरान स्थानीय निवासियों और पुलिस बलों के बीच झड़प हो गई।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 03, 2022 23:51 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे
  • ऐहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने लागू की धारा 144
  • हंगामा करने वालों के खिलाफ जांच के बाद होगी कड़ी कार्रवाई

Bihar: बिहार की राजधानी पटना में रविवार को अतिक्रमण हटाने के दौरान स्थानीय निवासियों और पुलिस बलों के बीच झड़प हो गई। पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि नेपाली नगर इलाके में बिहार राज्य आवासीय बोर्ड की भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने 40 एकड़ जमीन को अपने कब्जे में ले लिया तथा लगभग 95 संरचनाओं को तोड़ दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि 75 संरचनाओं को पूरी तरह से और 20 संरचनाओं को आंशिक रूप से तोड़ा गया। इसमें पांच ऐसे मकान थे, जिनमें लोग रह रहे थे। इन्हें खाली करने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया था। अतिक्रमण हटाने के लिए करीब 500 सुरक्षाकर्मी 12 बुलडोजर के साथ  नेपाली नगर इलाके में पहुंचे थे। 

जिला प्रशासन ने मृत्यु की अफवाह का किया खंडन

जिला प्रशासन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। साथ ही आंसू गैस के गोले भी दागे। ‌ उपद्रवियों द्वारा किए गए पथराव में नगर SP (मध्य) अंबरीश राहुल, एक महिला पुलिसकर्मी एवं एक अन्य पुरुष पुलिसकर्मी को हल्की चोटें आई हैं। जिला प्रशासन ने पूरी कार्रवाई में किसी की भी मृत्यु होने से इंकार किया है। प्रशासन ने कहा है कि मृत्यु के बारे में जो अफवाह फैलाई जा रही है, इसका जिला प्रशासन खंडन करता है। जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों स्वयं स्थल पर पहुंचकर पूरी स्थिति पर नियंत्रण बनाए हुए थे। 

जिला प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर धारा 144 लागू की

जिलाधिकारी ने कहा कि कॉल डिटेल्स, व्हाट्सएप चैट एवं वीडियो फुटेज के आधार पर हंगामा करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। जांच के बाद उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में दीघा कृषि भूमि आवास बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ सिंह एवं सचिव सहित 25 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पांच वाहन भी जब्त किए गए हैं। जिला प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर दीघा-आशियाना रोड के पश्चिम एवं नेपाली नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में IPC के तहत धारा 144 लागू की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement