Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bihar Municipal Election Results 2023: महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, 458 पदों पर दर्ज की जीत

बिहार नगर निकाय चुनाव के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़कर वार्ड पार्षद, महापौर, उपमहापौर के कुल 458 पदों पर जीत दर्ज की है, जबकि 347 पुरुष उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 12, 2023 7:59 IST
bihar nagar nikay election results 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार नगर निकाय चुनाव परिणाम 2023

पटना:  बिहार में संपन्न् नगर निकाय चुनाव में महिलाओं ने परचम लहराया है और पुरुषों को पछाड़कर वार्ड पार्षद, महापौर, उपमहापौर के कुल 458 पदों पर जीत दर्ज की है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को जारी परिणाम के अनुसार 21 जिलों की 31 नगरपालिकाओं में विभिन्न पदों के लिए हुए चुनाव में महिलाओं ने 458 सीटों पर जीत हासिल की वहीं 347 पुरुष उम्मीदवार भी वार्ड पार्षद, महापौर, उपमहापौर के लिए चुने गए।

रविवार की देर शाम जारी किए गए रिजल्ट

राज्य भर में 31 नगर निकायों के लिए मतों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार की सुबह आठ बजे शुरू हुई। वार्ड पार्षद, महापौर और उप महापौर के 805 पदों पर मतगणना के लिए कुल 58 केंद्र बनाए गए थे। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने रविवार की देर शाम को इस चुनाव का अंतिम परिणाम घोषित किया।

नौ जून को हुई थी वोटिंग

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी परिणाम के मुताबिक कुल मिलाकर 4431 उम्मीदवारों जिनमें 2197 पुरुष और 2234 महिलाएं शामिल थीं, ने बिहार में नगरपालिका चुनाव लड़ा था। इनमें से नौ को पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। इनमें से पटना, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, वैशाली, नालंदा, नवादा, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, किशनगंज, मुंगेर, लखीसराय, सहरसा, जमुई और बांका जिलों में नौ जून को मतदान हुआ था।

पहली बार FRS का हुआ इस्तेमाल

बता दें कि पहली बार बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की पहचान सत्यापित करने के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली (FRS) का इस्तेमाल किया था। अधिकारियों ने कहा कि 31 शहरी निकायों में 24 ऐसे निकाय शामिल हैं जहां दिसंबर में हुए पिछले शहरी चुनावों में मतदान नहीं हुआ था और अन्य सात जिनका पांच साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। इनमें सहरसा और मधुबनी नगर निगम शामिल हैं। इसके अलावा शहरी निकायों के सात वार्डों में उपचुनाव हुए थे जहां निर्वाचित प्रतिनिधियों ने दिसंबर के शहरी चुनावों के बाद पिछले कुछ महीनों में इस्तीफा दे दिया था।

इनपुट-पीटीआई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement