Saturday, April 27, 2024
Advertisement

प्रदूषण की रेस में बिहार ने दिल्ली को पछाड़ा, जिला प्रशासन को देने पड़े सख्ती के निर्देश

बिहार के कई शहरों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। देश के 243 शहरों में बिहार का बेगुसराय 382 AQI के साथ पहले स्थान पर रहा।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: November 12, 2023 22:06 IST
बिहार में क्या है प्रदूषण का हाल?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बिहार में क्या है प्रदूषण का हाल?

वायु प्रदूषण के मामले में बिहार के कई शहरों ने दिल्ली और मुंबई को भी पीछे छोड़ दिया है। बिहार के कई शहरों में वायु गणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता की ऐसी स्थिति देखने के बाद राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रविवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों को अपने-अपने इलाकों में प्रदूषण कम करने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं। 

किस शहर में कितना AQI?

बिहार के कई जिलों में प्रदूषण की स्थिति बिगड़ गई है। हाजीपुर में AQI 356, पूर्णिया में 350, कटिहार में 375,  मोतिहारी में 341, भागलपुर में 340, राजगीर में 329 और आरा में 323 दर्ज किया गया। बता दें कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दैनिक AQI बुलेटिन के मुताबिक देश के 243 शहरों में बिहार का बेगुसराय 382 AQI के साथ पहले स्थान पर रहा। वहीं सारण में 376 और पटना में 375 AQI दर्ज हुआ।

BSPC के अध्यक्ष ने दिया बयान

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार शुक्ला ने रविवार ने कहा कि, 'यह सच है कि राज्य के कई जिलों में वायु गुणवत्ता खराब हो गई है। यह जलवायु परिस्थितियों के कारण भी हो रहा है क्योंकि राजेय के कुछ हिस्सों में पिछले 2-3 दिनों से बारिश नहीं हुई है।'

उन्होंने आगे कहा कि, हमने संबंधित जिला प्रशासन को अपने-अपने इलाकों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में हुई एक बैठक में, मुख्य सचिव ने सभी संबंधित पक्षों को अधिक वायु प्रदूषण वाले इलाकों की पहचान के लिए विशेष दस्तों के गठन का निर्देश दिया था।

(इनपुट: पीटीआई)

ये भी पढ़ें-

बिहार में भी लोकसभा चुनाव लड़ेगी राजभर की पार्टी, BJP से मांगी इतनी सीटें

बिहार: पटना में दिवाली की गूंज के बीच अपराधियों का तांडव, अलसुबह सरेराह युवक को मारी गोली; घटना सीसीटीवी में कैद

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement