Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Bihar Politics: बिहार में कांग्रेस की लॉटरी, नई सरकार में मिल सकते हैं इतने मंत्री पद

Bihar Politics: कांग्रेस की विधानसभा अध्यक्ष का पद पाने की भी इच्छा थी, लेकिन नीतीश इसके लिए तैयार नहीं दिखते। कांग्रेस कोटे से जिन नेताओं के मंत्री बनने की संभावना है उनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता अजीत शर्मा और वरिष्ठ नेता राजेश राम के नाम प्रमुख हैं।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: August 09, 2022 22:55 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi

Highlights

  • बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण बुधवार दोपहर होगा
  • नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे
  • कांग्रेस की विधानसभा अध्यक्ष का पद पाने की थी इच्छा

Bihar Politics: बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में बनने वाली नई गठबंधन सरकार में कांग्रेस को 4 मंत्री पद मिल सकते हैं। सूत्रों ने यह जनकारी दी है। सूत्रों ने यह भी बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने और महागठबंधन की तरफ से नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बात की व समर्थन के लिए उनका आभार जताया।

कांग्रेस की विधानसभा अध्यक्ष का पद पाने की थी इच्छा

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नई सरकार में कांग्रेस को चार मंत्री पद मिल सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस की विधानसभा अध्यक्ष का पद पाने की भी इच्छा थी, लेकिन नीतीश इसके लिए तैयार नहीं दिखते। कांग्रेस कोटे से जिन नेताओं के मंत्री बनने की संभावना है उनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता अजीत शर्मा और वरिष्ठ नेता राजेश राम के नाम प्रमुख हैं। पार्टी किसी अल्पसंख्यक नेता को भी मौका दे सकती है। सूत्रों ने बताया कि 2015 के फॉर्मूले पर मंत्रिमंडल का गठन होने पर पार्टी कोटे के मंत्रियों को शिक्षा, भू-राजस्व और कुछ अन्य विभागों का प्रभार मिल सकता है।

महागठबंधन की नई सरकार का बुधवार दोपहर 2 बजे शपथ ग्रहण
बिहार में महागठबंधन की नई सरकार का कल बुधवार को दोपहर 2 बजे शपथ ग्रहण होगा। वरिष्ठ जेडीयू नेता नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, राजभवन में दोपहर 2 बजे एक सादे समारोह में दोनों नेता शपथ लेंगे।

नीतीश कुमार 8वीं बार सीएम पद की लेंगे शपथ
नीतीश कुमार के जदयू और तेजस्वी के राजद सूत्रों ने कहा कि बाद में दो सदस्यीय मंत्रिमंडल में और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। बीजेपी नीत एनडीए को छोड़ नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह सात दलों के गठबंधन का नेतृत्व करेंगे। इस गठबंधन को एक निर्दलीय का समर्थन प्राप्त है। वहीं, तेजस्वी यादव दूसरी बार उपमुख्यमंत्री के पद पर शपथ लेंगे। वहीं, जेडीयू की गठबंधन सहयोगी रही भाजपा ने नीतीश कुमार पर ‘‘धोखा’’ देने का आरोप लगाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement