Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत जोड़ो न्याय यात्रा: महात्मा गांधी की प्रतिमा पर बिना माल्यार्पण किए आगे बढ़ा राहुल का कारवां, कटिहार में हो रहा रोड शो

बिहार में कांग्रेस की ये यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब पूर्व सहयोगी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में लौट चुके हैं। नीतीश के पाला बदलने से पहले कांग्रेस ने जेडीयू के साथ बिहार में सत्ता साझा की थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 31, 2024 12:27 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी

कटिहार: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को बिहार के कटिहार जिले में एक रोड शो के साथ अपनी ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’’ फिर से शुरू की। पार्टी के एक नेता ने कहा कि कटिहार में रात्रि विश्राम के बाद गांधी ने सुबह अपनी यात्रा शुरू की। उनके पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे के आसपास मालदा के रास्ते पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने की उम्मीद है। गांधी को एक SUV की छत पर बैठे देखा गया जो धीरे-धीरे शहर की मुख्य सड़कों से गुजर रहा था। उन्होंने सड़क पर जमा उत्साही भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया तथा स्थानीय लोग सड़क के दोनों ओर कतारबद्ध होकर जुलूस को गुजरते हुए देखते रहे।

राहुल की न्याय यात्रा में कई बड़े कांग्रेस नेता शामिल

राहुल गांधी की न्याय यात्रा के क्रम में कटिहार के हृदय स्थल शहीद चौक पहुंचे लेकिन यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर बिना माल्यार्पण किए उनका कारवां आगे बढ़ गया। इस कारवां के साथ कांग्रेस की बिहार इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, कांग्रेस विधायक दल के नेता डॉ. शकील अहमद खान, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर थे।

राज्य में कांग्रेस की ये यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब पूर्व सहयोगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में लौट चुके हैं। नीतीश के पाला बदलने से पहले कांग्रेस ने जेडीयू के साथ बिहार में सत्ता साझा की थी। अखिलेश प्रसाद सिंह के अनुसार गांधी कुछ दिनों बाद झारखंड के रास्ते राज्य में लौटेंगे।

हमें नीतीश कुमार की जरूरत नहीं- राहुल

राहुल गांधी ने मंगलवार को पूर्णिया में एक रैली को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर प्रहार किया और कहा कि महागठबंधन के सहयोगियों के दबाव में जाति सर्वेक्षण कराने के बाद नीतीश खुद को फंसा हुआ महसूस कर रहे थे और भाजपा ने उन्हें बाहर निकलने का रास्ता दे दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें नीतीश कुमार की जरूरत नहीं है।’’

गांधी ने 2020 के विधानसभा चुनाव अभियान के बाद बिहार में अपनी पहली रैली को संबोधित किया था। गांधी की ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’’ 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई। यात्रा के दौरान 67 दिनों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी जो 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

(रिपोर्ट- निरंजन सिंह)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement