Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Earthquake: पटना समेत बिहार के कई हिस्सों में कांपी धरती, नेपाल से आए थे भूकंप के झटके

Earthquake: बिहार के कई हिस्सों में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके बिहार की राजधानी पटना में भी महसूस हुए। जानकारी मिली है कि भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू में था।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Published on: October 19, 2022 17:22 IST
Earthquake in many parts of Bihar- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Earthquakes in many parts of Bihar

Highlights

  • बिहार के कई इलाकों में आया भूकंप
  • नेपाल के तराई क्षेत्र में था भूकंप का केंद्र
  • आज सुबह लद्दाख में भी कांपी थी धरती

Earthquake: पटना समेत बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के हलके झटके महसूस किये गये हैं। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार नेपाल के तराई क्षेत्र में भूकंप का केंद्र था। बिहार में आज दोपहर करीब 3 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं। दरअसल, नेपाल के काठमांडू से 53 किमी पूर्व में आज दोपहर करीब 3 बजे 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। नेपाल में आए इस भूकंप के झटके बिहार तक पहुंचे और पटना समेत कई हिस्सों की धरती कांप गई। 

नेपाल में था भूकंप का केंद्र 

जानकारी मिली है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के इलाकों में बुधवार को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे कई लोग सुरक्षा के लिए अपने घरों से बाहर निकल गए। अखबार ‘माय रिपब्लिका’ की खबर के मुताबिक, भूकंप का केंद्र सिंधुपालचौक जिले में नेपाल-चीन सीमा पर था। खबर में कहा गया कि भूकंप काठमांडू घाटी और पड़ोसी जिलों में बुधवार अपराह्न तीन बजकर सात मिनट पर महसूस किया गया। हालांकि इस भूकंप में किसी के हताहत होने या नुकसान की अभी कोई सूचना नहीं मिली है। 

नेपाल में अप्रैल 2015 में 7.8 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया था जिससे करीब 9,000 लोग मारे गए थे और 22,000 जख्मी हो गए थे। भूकंप से 8,00,000 मकानों और स्कूल की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा था। 

सुबह-सुबह लद्दाख में भी कांपी धरती
वहीं इससे पहले बुधवार सुबह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में रिक्टर स्केल पर कम से कम 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी। सुबह आठ बज कर सात मिनट पर आये भूकंप का केंद्र, जम्मू-कश्मीर के लेह बेल्ट से 135 किमी उत्तर-पूर्व में दर्ज किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र 34.92 डिग्री नॉर्थ लैटीट्यूड और 78.72 डिग्री ईस्ट लॉन्गीट्यूड में ज़मीन के नीचे 10 किमी की गहराई में स्थित था। गौरतलब है कि केंद्र शासित प्रदेश का यह हिमालयी क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement