Thursday, May 02, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: सामने आया बिहार की 40 लोकसभा सीटों का पोल, जानें कौन आगे

लोकसभा चुनाव के लिहाज से 40 सीटों के साथ बिहार का अहम रोल है। बीते 2019 लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन ने राज्य की 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी। आइए जानते हैं इस बार क्या है ओपिनियन पोल में जनता की राय।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 28, 2024 19:15 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल कभी भी फूंका जा सकता है। चुनाव आयोग की ओर से जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। लोकसभा सीटों के लिहाज से बिहार देश में काफी अहम रोल अदा करता है। यहां कुल 40 लोकसभा सीटें हैं जो किसी भी पार्टी को सत्ता दिलाने में बड़ी मदद करती है। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस-राजद के INDI अलायंस के बीच होना है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए INDIA TV-CNX की ओर से बिहार की सभी 40 सीटों पर जनता से उनकी पसंद के बारे में राय ली गई है। आइए जानते हैं बिहार में 40 सीटों पर किस पार्टी को मिल रही है बढ़त। 

NDA को 35 सीटों का अनुमान?

बिहार की सभी 40 सीटों पर जनता की राय सामने आ गई है। INDIA TV-CNX की ओर से बिहार में किए गए ओपिनियन पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को फिर से बढ़त मिलती दिख रही है। NDA को राज्य में 35 सीटें और  INDI अलायंस को राज्य की 5 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। बता दें कि बीते चुनाव में एनडीए गठबंधन को 39 सीटों पर जीत मिली थी। इस बार उसे घाटा हो रहा है।

किस क्षेत्र में कौन जीत रहा?

INDIA TV-CNX की ओर से किए गए ओपिनियन पोल में बिहार की 40 सीटों को 4 क्षेत्रों में बांटा गया है। ये क्रमश: उत्तर बिहार, मिथिलांचल, सीमांचल और मगध-भोजपुर हैं। NDA को उत्तर बिहार की 12 में 11 सीटें, मिथिलांचल में 9 में से 8 सीटें NDA गठबंधन को मिल रही हैं। NDA को सीमांचल की 7 में 5 सीट और मगध-भोजपुर की 12 में से 11 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। 

क्या रहेगा वोट शेयर?

बिहार में किए गए INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के अनुसार, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को राज्य में 52 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। वहीं, INDI अलायंस को 34 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं। पार्टी वार सीटों की बात करें तो बीजेपी को 17, सहयोगी जेडीयू को 12, हम को 1, आरएलएम को 1, आरएलजेपी को 1, एलजेपी-आर को 3, राजद को 4 और कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है। 

ये भी पढ़ें- INDIA TV CNX OPINION POLL: बिहार में बेगुसराय, मधुबनी और दरभंगा समेत 9 लोकसभा सीटों पर कौन जीतेगा? जानें मिथिलांचल का हाल


INDIA TV-CNX Opinion Poll: NDA या INDI, उत्तर बिहार की 12 सीटों पर कौन चल रहा है आगे, यहां जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement