Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें, ये रहेगा रूट, यहां देखें ट्रेनों की लिस्ट

Indian Railways Special Trains For Diwali and Chhath Puja: दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर स्पेशल ट्रेनों के संचालन को शुरू कर दिया गया है। अगर आपने अबतक अपने टिकट की बुकिंग नहीं की है तो आप फौरन टिकट की बुकिंग कर लें। स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव ने की है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 23, 2023 21:51 IST
Indian Railways special trains for Diwali and Chhath puja route and list of trains - India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways Special Trains For Diwali and Chhath Puja: त्योहारों का सीजन आ चुका है। दशहरा के बाद दिवाली और छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। इस बीच शहरों से अपने गांव की तरफ जाने वालों लोगों की संख्या में भी काफी वृद्धि हो जाएगी। ऐसे में छठ पूजा और दिवाल के मद्देनजर महीनों पहले ट्रेन में टिकट बुकिंग की जाती है। इस कारण ट्रेनों में सीट फुल रहता है और लोगों को टिकट नहीं मिल पाता। लेकिन हर साल भारतीय रेलवे व सरकार द्वारा विशेष त्योहारों को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाता है। रेलवे मंत्रालय द्वारा एक बार फिर छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा की गई है। 

Related Stories

छठ और दिवाली के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू

ये ट्रेने नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन से खुलेंगी। ऐसे में अगर आप पूर्वांचल और बिहार जाने की योजना बना रहे हैं तो इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। पूर्वांचल और बिहार के यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। अगर कुछ रूट्स पर स्पेशल ट्रेनें अगर नहीं चलेंगी तो पहले से चल रही ट्रनों में कुछ बोगियों को जोड़ा जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कंफर्म टिकट प्राप्त कर सकें। इस बाबत केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव ने ट्वीट भी किया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि छठ पूजा के लिए भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को खास सुविधा दी जा रही है। 

स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिवाली और छठ पजा के अवसर पर यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से खास सुविधा दी जा रही है। साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर पर ट्रेनों की लिस्ट को भी शेयर किया। इस लिस्ट में जो ट्रेनें हैं उन्हें 19 अक्टूबर से शुरू कर दिया गया है। इन ट्रेनों में ट्रेन संख्या 05008,  04678, 04012, 04488, 05558, 05522 शामिल है। इन ट्रेनों को त्योहारों के मद्देनजर संचालित किया जा रहा है। वहीं त्योहार खत्म होने के कुछ दिन बाद तक ये ट्रेनें चलती रहेंगी। बता दें कि इनमें शामिल ट्रेनें या तो पूर्वांचल के किसी जिले तक जाएंगी या फिर बिहार के किसी रेलवे स्टेशन तक जाएगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement