Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Weather Updates: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से एक दर्जन से ज्यादा की मौत, IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से अबतक एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, बिहार में अबतक आकाशीय बिजली गिरने से कुल 14 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बाढ़ और बारिश से जन-जीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 08, 2021 18:20 IST
बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से एक दर्जन से ज्यादा की मौत - India TV Hindi
Image Source : PTIREPRESENTATIONAL IMAGES बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से एक दर्जन से ज्यादा की मौत 

नई दिल्ली/पटना: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से अबतक एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, बिहार में अबतक आकाशीय बिजली गिरने से कुल 14 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बाढ़ और बारिश से जन-जीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बिहार के अलग-अलग स्थानों में अगले 48 घंटों के दौरान आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। 

बिहार के कई इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की आशंका

बता दें कि, बिहार में मानसून सक्रिय होने के कारण बारिश लगातार हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की आशंका जतायी है। उत्तर बिहार के कई जगहों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, मध्य बिहार होकर ट्रफ लाइन गुजर रही है। कई राज्यों में भारी बारिश से जहां जनजीवन अस्तव्यस्त है, वहीं कई राज्यों में बाढ़ से बुरा हाल है। 

जानिए क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में बीकानेर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक मानसून की ट्रफ लाइन गुजर रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे राज्य में काफी मात्रा में नमी आ रही है। इसी वजह से प्रदेश में रुक रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 अगस्त से उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश और देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

यूपी और झारखंड में 10 अगस्त से भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 अगस्त से व्यापक वर्षा होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 और 11 अगस्त को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 11 अगस्त से पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 5 दिन तक बारिश की गतिविधियों में कमी का दौर जारी रहेगा। वहीं प्रायद्वीपिय भारत में 10 अगस्त से ज्यादा वर्षा होगी और 11 अगस्त को केरल व तमिलनाडु में बादल जमकर बरस सकते हैं।

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 15 अगस्त तक बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना जताई है। 11 अगस्त को किन्नौर व लाहुल-स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 11 से 13 अगस्त को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। बता दें कि राज्य में बारिश का दौर लगातार जारी है। रात से सुबह तक बारिश जारी रही। इससे मौसम काफी सुहावना बना हुआ है। बारिश के कारण राज्य में कई मकान गिर गए हैं, जबकि अब भी 47 मार्ग बंद हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement