Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने बिहार में राजद से मांगी 15 सीटें, लिस्ट में बेगूसराय, मुजफ्फरपुर समेत कई नाम- सूत्र

कांग्रेस ने अफने सहयोगी दल और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद से बिहार की 15 लोकसभा सीटें मांगी हैं। अगले 2 से 3 दिन में राजद और कांग्रेस की एक बार फिर मीटिंग होगी जिसमे हर सीट पर चर्चा की जायेगी।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Subhash Kumar Updated on: March 13, 2024 14:24 IST
बिहार में सीट शेयरिंग पर चर्चा।- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार में सीट शेयरिंग पर चर्चा।

लोकसभा चुनाव की लहर शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग अब किसी भी दिन चुनाव प्रकिया की तारीखों का ऐलान कर देगा। इसे ध्यान में रखते हुए राजनीतिक दल भी तैयारियों में जुटे हुए हैं। हालांकि, विपक्षी दलों के INDI अलायंस में अब तक सीट शेयरिंग को लेकर सहमित नहीं बन पाई है। अब खबर आई है कि कांग्रेस ने अफने सहयोगी दल और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद से बिहार की 15 लोकसभा सीटें मांगी हैं। 

इन सीटों पर कांग्रेस का दावा

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस द्वारा बिहार की 15 सीटें मांगी गई हैं। इनमें सासाराम, पूर्णिया, खगड़िया, नवादा, औरंगाबाद, कटिहार, समस्तीपुर, किशनगंज, मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण, पटना साहिब, मुजफ्फरपुर, बक्सर, मधुबनी और बेगूसराय जैसी सीटें शामिल हैं। कांग्रेस ने राजद से यह सीटें लड़ने के लिए मांगी हैं।

पिछले चुनाव में क्या था परिणाम?

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने अपनी पसंद के सीटों की लिस्ट राजद को सौंप दी है। जल्द ही लिस्ट पर फैसला भी सामने आ सकता है। अगले 2 से 3 दिन में राजद और कांग्रेस की एक बार फिर मीटिंग होगी जिसमे हर सीट पर चर्चा की जायेगी। आपको बता दें कि पिछली बार कांग्रेस को गठबंधन में 9 सीट लड़ने के लिए दी गई थी, जिसमे से कांग्रेस ने एक किशनगंज की सीट जीती थी। वहीं, राजद लोकसभा चुनाव में अपना खाता नही खोल पाई थी।

ओवैसी की पार्टी भी लड़ेगी चुनाव

AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष ने 11 सीटों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी को प्रस्ताव भेजा है। ये सीटें किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, कराकट, उजियारपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गया, बक्सर और भागलपुर हैं। आपको बता दें कि इनमें से कई सीटें बिहार के सीमांचल क्षेत्र की हैं जहां अच्छी खासी मुस्लिम आबादी है।  

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने बिहार में राजद से मांगी 15 सीटें, लिस्ट में बेगूसराय, मुजफ्फरपुर समेत कई नाम- सूत्र

'कांग्रेस के टिकट पर कोई लड़ना ही नहीं चाहता है, सब भागना चाहते हैं', दूसरी लिस्ट जारी होने पर बोले बीजेपी नेता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement