Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बिहार के नालंदा और सासाराम में आज भी स्कूल-कॉलेज बंद, इंटरनेट सेवा पर भी रोक जारी

बिहार के नालंदा और सासाराम में भड़के सांप्रदायिक तनाव के बाद स्कूल-कॉलेज आज भी बंद हैं, वहीं इंटरनेट सेवा पर भी फिलहाल रोक जारी है। हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक 173 लोगों को गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 04, 2023 7:23 IST
नालंदा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नालंदा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पटना:  बिहार के नालंदा और सासाराम में रामनवमी के दौरान भड़की हिंसा के बाद हालात पर काबू पाने की कोशिश में प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। दोनों जिलों में आज भी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे वहीं इंटरनेट सेवा पर भी रोक जारी रहेगी। इस बीच पुलिस ने नालंदा जिले के बिहारशरीफ और रोहतास जिले के सासाराम में भड़के सांप्रदायिक तनाव के मामले में अब तक 173 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक दोनों शहरों में सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

शव मिलने से मचा हड़कंप

इस बीच नालंदा में एक तालाब के पास शव मिलने से  हड़कंप मच गया। इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि कहीं इस मौत का संबंध रामनवमी के दिन फैली हिंसा से तो नहीं है। यह शव बिहार शरीफ के बजार समिति में नवनिर्मित तालाब के पास मिला है। यह वही इलाका है जहां हिंसा फैली थी। इस मामले में नालंदा DDC का कहना है कि प्रथम दृष्टया लग रहा है कि व्यक्ति खुद ही मुंह के बल गिर गया। यह एक सामान्य मौत लग रही है।'

अपराधियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

इस बीच पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है ताकि अपराधियों की पहचान की जा सके। दोनों शहरों में सुरक्षाकर्मियों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। अतिरिक्त सुरक्षा बलों की 26 से अधिक कंपनियां जिनमें बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की 19, सशस्त्र सीमा बल की तीन, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की एक तथा रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की तीन कंपनियां शामिल हैं, को दोनों जिलों में अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। बिहार पुलिस ने नालंदा में बढ़ते तनाव के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों को भी खारिज कर दिया। पुलिस ने लोगों से ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। 

रामनवमी के जुलूस के दौरान भड़की थी हिंसा

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार (30 मार्च) को रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों के बीच हुई झड़प शनिवार तक जारी रही। एक अप्रैल को रोहतास के सासाराम में हुए बम विस्फोट में छह लोग घायल हो गए थे। खबरों के मुताबिक धमाका अवैध विस्फोटकों को संभालने के दौरान हुआ। विस्फोट के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जांच के दौरान यह पाया गया कि अवैध विस्फोटक संचालन के दौरान वे स्वयं घायल हुए थे। आगे की जांच जारी है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का रविवार को सासाराम दौरा गत बृहस्पतिवार को हुई झड़पों के कारण रद्द कर दिया गया था। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement