Friday, April 26, 2024
Advertisement

Nitish Kumar New Cabinet: नीतीश की नई सरकार में कांग्रेस कोटे से तीन चेहरे बनेंगे मंत्री, अभी 2 को मिलेगा मौका, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ने दी जानकारी

Nitish Kumar New Cabinet: कांग्रेस के दो विधायक 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेंगे, जबकि एक और विधायक को अगले मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान सरकार में शामिल किया जाएगा।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Malaika Imam Updated on: August 14, 2022 18:03 IST
Nitish Kumar New Cabinet- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Nitish Kumar New Cabinet

Highlights

  • नीतीश की नई सरकार में कांग्रेस को तीन मंत्री पद मिलेंगे
  • कांग्रेस के दो विधायक 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेंगे
  • 'तय नहीं कि किस कांग्रेस विधायक को मंत्री पद दिया जाएगा'

Nitish Kumar New Cabinet: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी महागठबंधन की नई सरकार में कांग्रेस को तीन मंत्री पद मिलेंगे। यह जानकारी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भक्तचरण दास ने रविवार को दी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) की बिहार इकाई के प्रभारी दास ने कहा कि कांग्रेस के दो विधायक 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेंगे, जबकि एक और विधायक को अगले मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान सरकार में शामिल किया जाएगा। 

उन्होंने कहा, "बिहार की महागठबंधन सरकार में कांग्रेस को कितने मंत्री पद देने हैं, इस संबंध में निर्णय को अंतिम रूप दिया जा चुका है। कांग्रेस को कुल तीन मंत्री पद मिलेंगे।" दास ने कहा, "दो कांग्रेस विधायक 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेंगे, तब मुख्यमंत्री की ओर से मंत्रिमंडल विस्तार करने की उम्मीद है। वहीं, एक और विधायक को 16 अगस्त के बाद होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।"

Nitish Kumar And Tejashwi Yadav

Image Source : PTI
Nitish Kumar And Tejashwi Yadav

'नई सरकार में चार मंत्री पद चाहती थी कांग्रेस'

उन्होंने बताया कि अब तक तय नहीं है कि किस कांग्रेस विधायक को मंत्री पद दिया जाएगा। दास ने कहा, "सोमवार को हम अपने उन विधायकों के नाम तय करेंगे जो नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के हिस्सा होंगे।" गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस सूत्रों ने संकेत दिया था कि पार्टी नई सरकार में चार मंत्री पद चाहती थी। नई महागठबंधन सरकार में मौजूदा समय में मुख्यमंत्री के अलावा केवल उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव हैं और 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार की उम्मीद है। 

नीतीश कुमार ने बीजेपी नीत एनडीए (NDA) से नाता तोड़ने के बाद बुधवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। गौरतलब है कि महागठबंधन में सात पार्टियां हैं, जिनमें जद (यू), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं। 243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन के 160 सदस्य से अधिक है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement