Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार में आज नहीं होगा नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार, हो चुकी है मीटिंग

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा संभावित मंत्रियों की सूची लेकर मीटिंग में आए थे। बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार पर हुई चर्चा।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Mangal Yadav Updated on: March 14, 2024 9:04 IST
नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे - India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने वाले हैं, हालांकि यह कार्यक्रम आज नहीं होगा। इससे पहले जानकारी आई थी कि मंत्रिमंडल का विस्तार आज शाम पांच बजे होगा। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बीजेपी और जेडीयू नेताओं की बुधवार को बैठक हुई। मीटिंग में बीजेपी की तरफ से दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा और जेडीयू की तरफ से ललन सिंह, संजय झा, बिजेंद्र यादव और विजय चौधरी मौज़ूद थे। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा संभावित मंत्रियों की सूची लेकर मीटिंग में आए थे। बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार पर हुई चर्चा।

अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं

 सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट विस्तार में जेडीयू कोटे से पूर्ववर्ती महागठबंधन सरकार में मंत्री रहे ज्यादातर लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार बिहार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं। फिलहाल राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुल नौ मंत्री हैं। इनमें सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री हैं। इनके अलावा बीजेपी के डॉ. प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार (तीनों जेडीयू के), हम के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी।

28 जनवरी को बनी थी एनडीए सरकार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नीतीश कुमार ने पहले पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे राज्य में सरकार भंग हो गई। उन्होंने गठबंधन के भीतर मतभेदों और लोगों से किए गए वादों को पूरा करने में असमर्थता को टूटने का प्रमुख कारण बताया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement