Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ओवैसी के विधायक ने नहीं ली ‘हिंदुस्तान’ की शपथ, बिहार विधानसभा का मामला

बिहार विधानसभा में विधायकों के शपथग्रहण कार्यक्रम के दौरान असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के विधायक अख्तरुल ईमान ने प्रोटेम स्पीकर से अपनी शपथ में ‘हिंदुस्तान’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करने की अनुमति मांगी और शपथ में हिंदुस्तान की जगह ‘भारत’ शब्द कहने की मांग रखी।

Nitish Chandra Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Updated on: November 23, 2020 13:53 IST
AIMIM, Bihar,MLA- India TV Hindi
Image Source : PTI ओवैसी के विधायक ने नहीं ली ‘हिंदुस्तान’ की शपथ, बिहार विधानसभा का मामला

पटना। बिहार विधानसभा में विधायकों के शपथग्रहण कार्यक्रम के दौरान असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के विधायक अख्तरुल ईमान ने प्रोटेम स्पीकर से अपनी शपथ में ‘हिंदुस्तान’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करने की अनुमति मांगी और शपथ में हिंदुस्तान की जगह ‘भारत’ कहने को बोला। अख्तरुल को उर्दू में जो शपथपत्र दिया हुआ था उसमें हिंदुस्तान लिखा हुआ था। प्रोटेम स्पीकर ने उनकी मांग को माना और उन्हें हिंदुस्तान की जगह भारत कहकर शपथ लेने को कहा। 

अख्तरुल ईमान की इस मांग को लेकर भाजपा नेता और बिहार सरकार में मंत्री बने प्रमोद कुमार ने आपत्ति उठाई। प्रमोद कुमार ने कहा कि जो लोग हिंदुस्तान नहीं कहना चाहते उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए। बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार ओवैसी की पार्टी के 5 विधायक जीते हैं और पार्टी 5.23 लाख से ज्यादा वोट लेने में कामयाब रही है। कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार में अपनी पार्टी की हार के लिए ओवैसी की पार्टी को ही जिम्मेदार ठहराया है। 

आपको बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी सरकार के बाद विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हुआ और पहले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। इस पांच दिवसीय सत्र में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जा रहा है। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि पहले दो दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

17वीं बिहार विधानसभा सत्र के दौरान सामाजिक दूरी बरतने के लिहाज से सदस्यों का बारी-बारी से शपथ दिलाई जा रही है। सबसे पहले उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद फिर रेणु देवी ने शपथ ली। बिहार में पहली बार दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement