Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भरी दोपहरी में बाहर बैठकर पढ़ने को मजबूर छात्र, क्लासरूम पर होमगार्ड का है कब्जा: VIDEO

अररिया में स्कूल के बच्चों के पास क्लासरूम होने के बावजूद भी वो भीषण गर्मी में धूप के नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके क्लासरूम में होमगार्ड के जवान रहते हैं।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: September 14, 2023 6:29 IST
भरी दोपहरी में बाहर बैठकर पढ़ने को मजबूर छात्र- India TV Hindi
Image Source : SOURCE: INDIA TV भरी दोपहरी में बाहर बैठकर पढ़ने को मजबूर छात्र

बिहार के अररिया जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। फरबिसगंज प्रखंड के सिमराहा बाजार में स्थित सिमराहा मध्य विद्यालय में पढ़ने के लिए जो क्लासरूम बनाए गए हैं, उनपर होमगार्ड का कब्जा है। इस वजह से बच्चों को कड़ी धूप में बाहर पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ना पड़ रहा है। स्कूल के दो कमरों में होमगार्ड के आधा दर्जन से ज्यादा जवानों के रहने की वजह से ऐसी स्थिति बनी है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

हमें मिली जानकारी के मुताबिक, अररिया जिले के फरबिसगंज प्रखंड के सिमराहा मध्य विद्यालय में कई बच्चों को क्लासरूम के बाहर बैठकर पढ़ना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि स्कूल के दो कमरों पर होमगार्ड के जवान वर्षों से डेरा जमाए हुए हैं।

स्कूल प्रबंधन ने हमें बताया कि, उन्होंने इस विषय की सूचना अपने उच्च पदाधिकारियों को भी दी है ताकि इस समस्या का जल्द से जल्द निवारण हो सके। मगर स्कूल प्रबंधन को उच्च पदाधिकारियों की तरफ से सिर्फ आश्वासन ही मिला है, इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

स्कूल की संचालिका ने क्या बताया?

HM पूनम कुमारी ने हमें बताया कि इस स्कूल में काफी दूर-दूर से पढ़ने के लिए बच्चे आते हैं। हमारे पास बच्चों की संख्या के मुताबिक कमरे तो हैं मगर उसमें से 2 कमरों में होमगार्ड के जवान रहते हैं। स्कूल में बचे हुए बाकि कमरों में सभी बच्चों को मजबूरी में बैठाना पड़ता है। इसके बावजूद कई बच्चे क्लास में नहीं आ पाते हैं तो उन्हें दरी बिछाकर बाहर बैठाना पड़ता है। भीषण गर्मी की वजह से सभी को काफी दिक्कतें आती हैं। हमारे ये 2 क्लासरूम हमें मिल जाएंगे तो यहां पढ़ने वाले बच्चों के लिए काफी अच्छा रहेगा। इस विषय की सूचना हमने हमारे उच्च अधिकारियों को दी है। उनकी तरफ से हमें आश्वासन भी मिला मगर स्थिति अभी भी पहले जैसी ही है।

(अररिया से अरुण कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

बिहार में JDU एमएलसी राधाचरण सेठ को ईडी ने किया गिरफ्तार, भोजपुर में सुबह पड़ा था छापा

"असली बेवफा तो नीतीश कुमार है..., मोदी सरकार का खेल खत्म...", पटना में चल रहा BJP और RJD के बीच पोस्टर वार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement