Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Apple ने ऐप स्टोर से हटाए 250 से ज्यादा ऐप्स

दिल्ली: एप्पल ने अपने एप्पल स्टोर से 250 से अधिक ऐप हटा दिए हैं जो चीन की एक कंपनी द्वारा विकसित गोपनीय सॉफ्टवेयर किट के जरिए फोन से व्यक्तिगत सूचना इकट्ठा करते थे। एप्पल ने

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 20, 2015 12:19 IST
Apple ने ऐप स्टोर से हटाए 250...- India TV Hindi
Apple ने ऐप स्टोर से हटाए 250 से ज्यादा ऐप्स

दिल्ली: एप्पल ने अपने एप्पल स्टोर से 250 से अधिक ऐप हटा दिए हैं जो चीन की एक कंपनी द्वारा विकसित गोपनीय सॉफ्टवेयर किट के जरिए फोन से व्यक्तिगत सूचना इकट्ठा करते थे। एप्पल ने एक बयान में कहा हमने एक ऐप्लिकेशन समूह की पहचान की है जो तृतीय पक्ष विज्ञापन इकाई एसडीके का उपयोग कर रहे हैं जो निजी एपीआई का उपयोग करते हैं ताकि ईमेल पते, रूट डाटा जैसी निजी जानकारी अपनी कंपनी के सर्वर को देते हैं। एसडीके का विकास चीन की मोबाइल विज्ञापन प्रदाता यूमी ने किया है।

कंपनी कहा यह हमारी सुरक्षा और निजता दिशानिर्देश का उल्लंघन है। यूमी के एसडीके का उपयोग करने वाले ऐप को ऐप स्टोर से हटाया जाएगा और नया ऐप यदि एसडीके का उपयोग कर रहा होगा तो इसे ऐप स्टोर में शामिल नहीं किया जाएगा। कंपनी ने कहा हम डेवलपरों के साथ उनके ऐप के उन्नत मॉडल हासिल करने पर विचार कर रहे हैं जो उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं। 

अभी कुछ दिन पहले ही Apple स्टोर में मौजूद समाम एप्स पर वायरस अटैक हुआ था। यह पहला ऐसा मामला था जब एप्पल के हाई सिक्योरिटी इकोसिस्टम को किसी हैकर ने तोड़ा था। इनमें WeChat जैसी एप्लीकेशन शामिल था। जिनमें लाखों चाइनीज यूजर्स एक्टिव हैं। WeChat के मुताबिक एप वायरस से प्रभावित जरूर थी, लेकिन कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही इस दिक्कत को दूर कर दिया है। कंपनी के मुताबिक WeChat के वर्जन 6.2.5 जो 10 सिंतबर को रिलीज किया गया है वह वायरस से प्रभावित था।

यह भी पढ़ें

एप्पल स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement