Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब मोबाइल बिल हुआ एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्य, आसानी से बनवाएं पासपोर्ट

नई दिल्ली: मोबाइल बिल भी होगा एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्य और आसानी से बन जाएगा आपका पासपोर्ट। वोटर आई कार्ड नहीं है और न है आधार कार्ड तो भी घबराने की जरूरत नहीं

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 18, 2015 17:21 IST
अब मोबाइल के बिल से...- India TV Hindi
अब मोबाइल के बिल से बनवाएं पासपोर्ट

नई दिल्ली: मोबाइल बिल भी होगा एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्य और आसानी से बन जाएगा आपका पासपोर्ट। वोटर आई कार्ड नहीं है और न है आधार कार्ड तो भी घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि अब पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए आपके पोस्टपेड माबाइल का बिल भी मान्य होगा। अभी तक के नियमों के मुताबिक इसके लिए वोटर आई कार्ड राशन कार्ड या फिर आधार कार्ड जैसे निवास प्रमाण पत्र देने कि दरकार होती थी लेकिन अब नियमों में काफी सहुलियत दी जा चुकी है।

अब इसको बनवाने की प्रक्रिया को और भी सरल कर दिया है। आप को बता दें कि हालही में इस साल के नवंबर से पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन को ऑनलाइन कर दिया जाएगा जिससे कि पासपोर्ट जारी करने में लगने वाले एक महीने के समय के बजाय केवल एक हफ्ते का समय लगेगा। 

विदेश मंत्रालय ने नियमों को सरल करते हुए बैंक पासबुक (प्राईवेट बैंक भी शामिल) में पिछले 1 साल के ट्रांजेक्शन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। ऐसे में अब आवेदकों को वर्तमान एड्रेस प्रूफ के साथ यह बताना होगा कि पिछले एक साल में वह कहां-कहां रहे। रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर मनोज कुमार राय ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदन में एड्रेस प्रूफ के लिए अब पोस्टपेड मोबाइल बिल भी मान्य किया है। और यह भी बताया कि जो आवेदक पासपोर्ट री-इश्यू कराते वक्त यह जरूर बताएं कि री-इश्यू क्यों करा रहे हैं। री-इश्यू की सब-कैटेगरी में पता संशोधन, गुम, क्षतिग्रस्त, अवधि समाप्त जैसे ऑप्शन मौजूद हैं। सब-कैटेगरी का उल्लेख करने से प्रक्रिया जल्दी होती है।

अगली स्लाइड में जानिए कैसे बनवाएं पासपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement