Friday, May 03, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में इस दिन होगा शपथ ग्रहण समारोह? PM मोदी हो सकते हैं शामिल

छत्तीसगढ़ में नए सीएम के नाम के ऐलान के बाद शपथ ग्रहण समारोह की चर्चा होने लगी है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 11, 2023 7:00 IST
छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णु देव साय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णु देव साय

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में सीएम पद पर नाम का ऐलान कर दिया है। कनकुरी सीट से विधायक विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल की बैठक में पूर्व  प्रदेशाध्यक्ष के नाम पर नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से मुहर लगाई। राज्य के नए सीएम विष्णु देव साय 13 दिसंबर को शपथ ले सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि शपथ समारोह 13 दिसंबर को पुलिस परेड ग्राउंड में होगा। इसे लेकर पुलिस परेड ग्राउंड में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बीजेपी की पहली सरकार ने भी पुलिस परेड ग्राउंड में शपथ ली थी और उसके बाद तीन बार सरकार बनी।

गठबंधन दलों के नेता भी रहेंगे मौजूद

बीजेपी शासित राज्यों के सीएम के साथ-साथ गठबंधन दलों के नेता भी रायपुर में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के साक्षी बनेंगे। पूर्व सीएम रमन सिंह पुख्ता कर चुके हैं कि इस बार छत्तीसगढ़ में सीएम के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम भी शपथ ले सकते हैं। डिप्टी सीएम के लिए अरुण साव और विजय शर्मा के नाम की चर्चा है। वहीं, विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद विष्णु देव साय ने गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। अब सबकी निगाहें विष्णु देव साय के मंत्रिमंडल और शपथ समारोह के मेहमानों पर लगी हैं।

नए सीएम का रमन सिंह ने खुलकर किया समर्थन 

विष्णु देव साय के छत्तीसगढ़ के सीएम चुने जाने का राज्य के पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी खुलकर समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। एक योग्य आदमी को मुख्यमंत्री के पद का दायित्व मिला है। विष्णु देव साय एक नए दायित्व में निश्चित रूप से सफल होंगे। संगठन में सबकी भूमिका तय रहती है। 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 90 में से 54 सीटें सीटी

गौरतलब है कि बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की 90 में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी के बहुमत हासिल करते ही कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है। बीजेपी को बड़ी संख्या में आदिवासियों ने वोट डाला है। आदिवासियों के लिए आरक्षित 29 में से बीजेपी ने 17 सीटें अपने नाम किया है, जबकि कांग्रेस को 11 सीटें मिली हैं। बीजेपी ने इसलिए भी आदिवासी समुदाय से राज्य का नया सीएम चुना है। छत्तीसगढ़ में यह पहली बार है जब बीजेपी ने किसी आदिवासी नेता को राज्य की कमान सौंपी है। इससे पहले बीजेपी के तीन कार्यकाल में रमन सिंह को यह जिम्मेदारी मिली थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement