Monday, May 27, 2024
Advertisement

सुरक्षाकर्मियों की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ में जहां हुआ सबसे कम मतदान, वहां 48 घंटे के अंदर मारा गया नक्सली

लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की एकमात्र बस्तर सीट पर मतदान हुआ। यहां सबसे कम मतदान बीजापुर में हुआ और मतदान खत्म होने के 48 घंटे के अंदर नक्सली मारा गया है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: April 21, 2024 12:08 IST
Naxal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छत्तीसगढ़ में 80 से ज्यादा नक्सली मारे जा चुके हैं

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में रविवार को सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक टीम को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था और सुबह करीब साढ़े पांच बजे जब टीम भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के केशकुतुल गांव के पास जंगल में पहुंची तो वहां नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई। गोलीबारी के थमने के बाद घटनास्थल से एक नक्सली का शव और हथियार बरामद किए गए हैं। 

लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की एकमात्र बस्तर सीट पर मतदान हुआ। यहां सबसे कम मतदान बीजापुर में हुआ और मतदान खत्म होने के 48 घंटे के अंदर नक्सली मारा गया है। चुनाव आयोग के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में सबसे कम वोटिंग बीजापुर में हुई। यहां 42.50 प्रतिशत लोगों ने मतदान कियआ। वहीं, सबसे ज्यादा बस्तर में 83.05 फीसदी मतदान हुआ। बीजापुर एकमात्र विधानसभा क्षेत्र रहा, जहां 50 फीसदी से कम मतदान हुआ।

कवासी पंडारू की तलाश में भेजी गई थी टीम

पुलिस अधिकारी के अनुसार राजधानी रायपुर से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित केशकुतुल-केशमुंडी जंगलों में माओवादियों के कमांडर कवासी पंडारू और 15-20 अन्य कैडरों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर अभियान शुरू किया गया था। अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी के थमने के बाद घटनास्थल से एक नक्सली का शव, एक हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाश अभियान अभी जारी है। 

2024 में 80 नक्सली ढेर

पुलिस के अनुसार, छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 80 नक्सलियों को मार गिराया जा चुका है। बस्तर क्षेत्र में बीजापुर सहित सात जिले आते हैं। पुलिस ने पहले कहा था कि 16 अप्रैल को क्षेत्र के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। 

यह भी पढ़ें-

बिहार में एनडीए को झटका, लालू की पार्टी में शामिल हुए सांसद महबूब अली कैसर

VIDEO: बालासाहेब ठाकरे होते तो संजय राउत को.. ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के BJP MP अनिल बोंडे?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement