Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब राज्य के छात्र एक एकेडमिक ईयर में 2 बार दे सकेंगे बोर्ड की परीक्षाएं, सरकार ने लिया फैसला

राज्य के छात्रों के हित के लिए बीजेपी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। फैसले के मुताबिक, अब छात्र एक साल में दो बार बोर्ड एग्जाम दे सकेंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 27, 2024 9:01 IST
board exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छात्र एक साल में 2 बार दे सकेंगे बोर्ड की परीक्षाएं

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने छात्रों के हित में  एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने फैसला लिया है कि अब एक एकेडमिक सेशन में 2 बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होगी। इसकी जानकारी राज्य के आला अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया है। राज्य शासन के फैसले के मुताबिक एक साल में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर के जरिए पहली मुख्य परीक्षा मार्च माह में और दूसरी मुख्य परीक्षा जून-जुलाई माह में आयोजित की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक आदेश भी जारी कर दिया है।

होंगी एक साल में दो परीक्षाएं

अधिकारियों ने बताया कि शासन के जारी आदेश के मुताबिक पहली परीक्षा मार्च माह में और दूसरी परीक्षा जून-जुलाई माह में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली परीक्षा में रजिस्टर्ड छात्र ही दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए पात्र होंगे, लेकिन सब्जेक्ट परिवर्तन मान्य नहीं होगा। पहली परीक्षा के बाद दूसरी परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को फिर से आवेदन पत्र भरना होगा। दूसरी परीक्षा में वे छात्र जो पूरक के पात्र है और वे छात्र जो सभी विषयों में फेल हैं साथ ही कैटेगरी इम्प्रूवमेंट (सम्पूर्ण विषय) के छात्र भी परीक्षा आवेदन पत्र भर सकते हैं।

'किस एकेडमिशन सेशन से लागू'

अधिकारियों ने आगे कहा कि पास छात्र नंबर सुधार के लिए एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा आवेदन भर सकते है। इनमें दूसरी परीक्षा में वे छात्र भी सम्मिलित हो सकते है जो पहली परीक्षा में परीक्षा आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों। दूसरी परीक्षा का रिजल्ट दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव विजय कुमार गोयल ने बताया कि इस नियम को किस एकेडमिशन सेशन से लागू किया जाएगा, इसका फैसला जल्द ही किया जाएगा।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

ऑपरेशन थियेटर के अंदर बॉलीवुड गाने पर डांस और रील बनाना नर्सों को पड़ गया भारी, मिली ये बड़ी सजा

छत्तीसगढ़ में दोहरा हत्याकांड, घर के अंदर खून से सनी मिली मां-बेटी की लाश

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement