Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव में 10 प्रतिशत प्रत्याशियों के आपराधिक रिकॉर्ड, जानिए किस पार्टी के कितने ऐसे उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस बार 10 प्रतिशत उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों को स्पष्ट निर्देश भी दिए थे कि दलों को ऐसे उम्मीदवारों को चुनने का कारण बताना होगा। इस बार 953 में से 100 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: November 11, 2023 20:15 IST
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार।- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जारी है। राज्य में दो चरणों में मतदान होना है। इसमें से पहले चरण का मतदान 07 नवंबर को संपन्न हो चुका है, जबकि दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होना है। वहीं दूसरे चरण के लिए कुल 953 उम्मीदवारों का नाम सामने आया है। वहीं छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की। 

100 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि 953 उम्मीदवारों में से 100 उम्मीदवारों (करीब 10 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें से 56 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। जिसमें जान-बूझकर चोट पहुंचाना, धमकी देना और धोखाधड़ी करने जैसे आरोप हैं। वहीं आगे कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ रहे प्रमुख दलों में से कांग्रेस के 13, भाजपा के 12, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 11 और आम आदमी पार्टी के 12 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 में से 16 निर्वाचन क्षेत्र ऐसे हैं, जिनमें तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। बता दें कि 13 फरवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा था कि राजनीतिक दलों को आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनने के कारण बताने होंगे। साथ ही यह भी बताना होगा कि बिना आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को क्यों नहीं चुना गया। इस गाइडलाइन के अनुसार, इनके चयन का कारण उम्मीदवार की गुणवत्ता, उपलब्धि और योग्यता पर आधारित होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: बस्तर में मतदान कर्मियों को लाने, ले जाने के लिए 8 हेलिकॉप्टरों ने भरीं 404 उड़ानें

छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण में 253 उम्मीदवार हैं करोड़पति, लेकिन कुछ की संपत्ति सिर्फ 500, 1000 रुपये

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement