Sunday, April 28, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण में 253 उम्मीदवार हैं करोड़पति, लेकिन कुछ की संपत्ति सिर्फ 500, 1000 रुपये

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण में उतरे प्रत्याशियों की संपत्ति का ब्यौरा सामने आया है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा पैसे वाले कांग्रेस के उम्मीदवार ही है। लिस्ट में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम टीएस सिंह देव हैं और कुछ ऐसे भी नेता हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति 500 और 1000 रुपये बताई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 10, 2023 21:56 IST
Chhattisgarh elections- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पूर्व सीएम टीएस सिंह देव के पास 400 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 953 उम्मीदवारों में से 253 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनमें कांग्रेस उम्मीदवार और राज्य के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव 447 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव में सिंहदेव ने अपनी संपत्ति 500 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की थी। ‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच’ और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दूसरे चरण में कुल 958 उम्मीदवार हैं लेकिन उन्होंने 5 उम्मीदवारों का विश्लेषण नहीं किया है, क्योंकि उनके हलफनामे या तो खराब तरीके से स्कैन किए गए हैं या पूरे हलफनामे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए गए थे। 

कांग्रेस के 86 प्रतिशत, बीजेपी के 81 प्रतिशत कैंडिडेट करोड़पति

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति दो करोड़ रुपये है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख दलों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में से 60 (86 फीसदी) उम्मीदवार करोड़पति हैं और भारतीय जनता पार्टी के 70 उम्मीदवारों में से 57 (81 फीसदी) उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 62 उम्मीदवारों में से 26 (42 फीसदी) और आम आदमी पार्टी के 44 उम्मीदवारों में से 19 (43 फीसदी) उम्मीदवार करोड़पति हैं। राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीट पर पहले चरण का मतदान सात नवंबर को हुआ और 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। 

सबसे अधिक संपत्ति वाले हैं 3 कांग्रेसी 

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में सबसे अधिक घोषित संपत्ति वाले शीर्ष 3 उम्मीदवार सत्ताधारी दल कांग्रेस से हैं। सरगुजा राजपरिवार के वंशज टीएस सिंहदेव अपनी पारंपरिक सीट अंबिकापुर से चुनाव लड़ रहे हैं और वह 447 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। उनके बाद मनेंद्रगढ़ सीट से रमेश सिंह (73 करोड़ रुपये से अधिक) और राजिम सीट से उम्मीदवार अमितेश शुक्ला (48 करोड़ रुपये से अधिक) हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में सिंहदेव ने अपनी संपत्ति पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक घोषित की थी। पहले चरण के चुनाव में 223 उम्मीदवारों में से कवर्धा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार खड्गराज सिंह सबसे अधिक (40 करोड़) संपत्ति वाले उम्मीदवार थे। 

इन प्रत्याशियों के पास 500 और 100 रुपये की संपत्ति

दूसरे चरण में सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार मुंगेली (एससी) सीट से राष्ट्रीय युवा पार्टी के उम्मीदवार राजरत्न उइके (500 रुपये), रायगढ़ से आजाद जनता पार्टी के कांति साहू (1,000 रुपये) और बेलतरा से निर्दलीय उम्मीदवार मुकेश कुमार चंद्राकर (1,500 रुपये) हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दो निर्दलीय उम्मीदवारों भटगांव से कलावती सारथी और बेलतरा से गौतम प्रसाद साहू और खरसिया से जौहर छत्तीसगढ़ पार्टी के यशवंत कुमार निषाद ने शून्य संपत्ति घोषित की है। इसमें कहा गया है कि आप के विशाल केलकर, कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और भाजपा के उम्मीदवार एवं पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी आयकर विवरण में सबसे अधिक वार्षिक आय घोषित करने वाले उम्मीदवार हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि केलकर ने आयकर रिटर्न में कुल आय दो करोड़ रुपये, भूपेश बघेल ने एक करोड़ रुपए से अधिक और चौधरी ने एक करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है। 

कुछ उम्मीदवार पांचवीं पास और कुछ अनपढ़

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 499 (52 फीसदी) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 405 (42 फीसदी) उम्मीदवारों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है। वहीं, 21 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं और 19 उम्मीदवार साक्षर हैं। 6 उम्मीदवार पढ़े-लिखे नहीं हैं। इसमें कहा गया है कि तीन उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता नहीं बताई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे चरण में 130 (14 फीसदी) महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं, जिनमें कांग्रेस से 15 और भाजपा से 12 शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

एनसीपी में बगावत के बाद शरद पवार से मिले दिलीप वलसे पाटिल, अजित और सुप्रिया भी पहुंचे

नागपुर पुलिस ने दिवाली कर दी हैप्पी, चोरी गया साढ़े 4 करोड़ का सामान लोगों को वापस लौटाया

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement