Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा कर लोगों से ठगी, साइबर सेल ने किया आगाह

दिल्ली पुलिस ने आगाह किया है कि SMS पर कोविड वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए एक फर्जी वेबसाइट का लिंक भेजकर लोगों से ठगी की जा रही थी।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: May 21, 2021 22:08 IST
Vaccine registration fraud, vaccine registration online fraud, online fraud- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली पुलिस ने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने आगाह किया है कि SMS पर कोविड वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए एक फर्जी वेबसाइट का लिंक भेजकर लोगों से ठगी की जा रही थी। यह लिंक भारत सरकार की कोविन ऐप की तरह दिखने वाली एक फर्जी वेबसाइट का लिंक होता था। वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन और शेड्यूलिंग में लोगों को होने वाली दिक्कत का फायदा उठाकर ठग फर्जी लिंक भेजते थे और ठगी की घटनाओं को अंजाम देता थे। बता दें कि इससे पहले भी फर्जी सरकारी वेबसाइट से जुड़े मामले में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया था।

फर्जी वेबसाइट से अपने अकाउंट्स को किया था लिंक

बता दें कि मार्च में दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम के डीसीपी अनयेश रॉय ने केस दर्ज कर 2 लोगो को गिरफ्तार किया है जिसमे एक आरोपी सिलीगुड़ी और एक उत्तराखंड से है। ताजा मामले की बात करें तो फर्जी वेबसाइट (www.app.preprod.co-vin.in/login) के नाम पर लोगों से ठगी की गई है। इसमें लोगों को फर्जी साइट के जरिए वैक्सीन का स्लॉट दिलवाने के नाम पर ठगी की जा रही थी। दिल्ली पुलिस ने इस लिंक को ब्लॉक कर दिया है और लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

साइबर सेल ने जनता को दिए ये सुझाव
डीसीपी अनयेश रॉय ने जनता को सुझाव दिया है कि लोग किसी भी लिंक पर ऐसे ही क्लिक करके भरोसा न करे, और सरकार की असली साइट्स cowin.gov.in और आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही वैक्सीन स्लॉट बुक करें वर्ना ठगी का शिकार हो जाएंगे। इससे पहले भी ऑक्सीजन सिलिंडर देने, कोरोना की दवाइयां देने के नाम पर कई गैंग एक्टिव रहे हैं और लोगों की मजबूरी का फायदा उठाया है। ऐसे कई गिरोहों से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी साइबर सेल और क्राइम ब्रांच ने की है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement