Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लोन वुल्फ अटैक जैसा फिदायीन हमला करने की फिराक में था दिल्ली में पकड़ा गया ISIS आतंकी: पुलिस

पुलिस ने कहा कि आतंकी ने पूछताछ में बताया कि फिदायीन हमले के लिए इसने सुसाइड बेल्ट भी तैयार की हुई थी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2020 16:00 IST
isis terrorist was planning lone wolf attack in delhi says police । लोन वुल्फ अटैक जैसा फिदायीन हमला- India TV Hindi
Image Source : PTI लोन वुल्फ अटैक जैसा फिदायीन हमला करने की फिराक में था दिल्ली में पकड़ा गया ISIS आतंकी: पुलिस

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में पकड़े गए आतंकी की शुरुआती पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पकड़ा गया ISIS आतंकी मोहम्मद मुस्तकीन उर्फ यूसुफ उर्फ अब्दुल दिल्ली में किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर फिदाइन हमला करने की तैयारी में था। पुलिस ने बताया कि यह आतंकी ISIS के टॉप कमांडर के संपर्क में था और उसने ही इसे लोन वुल्फ अटैक जैसा फिदायीन हमला करने के लिए कहा था।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि पकड़े गए ISIS के आतंकी ने प्रेशर कुकर बम दिसंबर के आसपास ही तैयार कर लिए थे और अपने हथियारों का उसने अपने गांव के कब्रिस्तान के पास टेस्ट भी किया था। पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया ISIS आतंकी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का है और पहले यह 15 अगस्त के आसपास दिल्ली में दाखिल होना चाहता था लेकिन कड़ी सुरक्षा की वजह से उस समय दिल्ली में नहीं आ सका था।

पुलिस ने कहा कि आतंकी ने पूछताछ में बताया कि फिदायीन हमले के लिए इसने सुसाइड बेल्ट भी तैयार की हुई थी। दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि इस आतंकवादी की गिरफ्तारी से दिल्ली में एक बड़ा आतंकी हमला टल गया है। साथ में पुलिस ने यह भी बताया कि अपने सूत्रों के जरिए वे इसके ऊपर निगरानी रखे हुए थे।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक आतंकी पिछले कई सालों से ISIS के साथ संपर्क में था और अफगानिस्तान में ISIS के एक कमांडर ने इसे अपने पास बुलाने तक का प्रॉमिस भी किया हुआ था लेकिन उस कमांडर की ड्रोन हमले में मौत के बाद दूसरे कमांडर ने इसे भारत में ही रहते हुए लोन वुल्फ अटैक करने के लिए प्रेरित किया और उसकी तैयारी के लिए ही यह दिल्ली में आया हुआ था।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आतंकी से 2 आईडी बेस प्रेशर कूकर बम, एक पिस्टल, 4 कार्टरेज, और एक मोटरसाइकिल मिली है।  मोटरसाइकिल के बारे में शक है कि वह चोरी की हो सकती है। पुलिस ने बताया कि ISIS के संपर्क में आने से पहले आतंकी सऊदी अरब में भी काम कर चुका है और उसकी उम्र लगभग 36 वर्ष है तथा घर में पत्नी और बच्चे भी हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पिछले कई साल से ISIS से जुड़ा है इसका हैंडलर सीरिया में मारा गया था। अब इसका हैंडलर अबु हुफ़ैजा था, जो अफगानिस्तान में मारा गया था।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement