1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. क्राइम
  4. Alert! नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली, ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

Alert! नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली, ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के DCP साइबर क्राइम की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2021 16:44 IST
Alert! नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली, ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका- India TV Hindi
Alert! नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली, ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

नई दिल्ली: जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, उसके सही इस्तेमाल होने के साथ ही गलत इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है। टेक्नोलॉजी से भरे इस दौर में जैसे आप घर बैठे ही पैसे एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंड (Online Banking) में भेज सकते हैं, वैसे ही इसी टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल कर कुछ लोग ठगी (Cyber fraud) करते हैं और बैंक अकाउंट से पैसे चुराते हैं। इसके लिए ठग भी नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के DCP साइबर क्राइम की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

क्या है अलर्ट? फ्रॉड SMS आया सामने

दिल्ली पुलिस के DCP साइबर क्राइम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। ट्वीट में लिखा गया, "सावधान रहें!! एक नए तरीके का फ्रॉड SMS सामने आया है, जिसमें एयरटेल सिम कार्ड की के.वाई.सी/KYC कराने के लिए एक मोबाइल पर कॉल करने को कहा जाता है। इस नंबर पर कॉल करने पर एक साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से आपके बैंक खाते (Bank Account) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पैसे उड़ा लेता है।"

फ्रॉड SMS में क्या लिखा होता है?

दिल्ली पुलिस के DCP साइबर क्राइम के ट्वीट में साझा की गई तस्वीर के अनुसार, फ्रॉड SMS में लिखा जाता है "प्रिय एयरटेल सिम ग्राहक आपकी KYC सस्पेंड हो चुकी है। एयरटेल सिम की KYC को वेरिफाई करने के लिए तुरंत (यहां मोबाइल नंबर लिखा होता है) कॉल करें।" इसके साथ ही मैसेज में लोगों को अकाउंट बंद करने की धमकी भी दी जाती है। SMS में लिखा जाता है, "आपका खाता 24 घंटों में बंद हो जाएगा।"

अकाउंट खाली होने से बचाना है तो क्या करें?

यह ठग आपसे जानकारी लेकर आपके बैंक खाते (Bank Account) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को खाली कर सकते हैं। ऐसे में DCP साइबर क्राइम द्वारा एक अन्य ट्वीट में कहा गया, "कॉलर की बातों में ना आएं। ना कोई ऐप डाऊनलोड करें ना कोई छोटी से छोटी पेमेंट करें। ये ठग, डाऊनलोड किए गए ऐप, जैसे Any Desk, QuickSupport से आपके फ़ोन स्क्रीन को रेमोटेली देख लेते हैं और आपके कार्ड, सीवीवी, ओटीपी, UPI PIN, आदि चुरा कर लाखों रुपए उड़ा लेते हैं।"

यह भी पढ़ें- गृह मंत्रालय का Alert

यह भी पढ़ें- देश के सबसे बड़े बैंक का Alert

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Alert! नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली, ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन
Write a comment