1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. देश के सबसे बड़े बैंक का Alert, नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली

देश के सबसे बड़े बैंक का Alert, नहीं मानी बात तो अकाउंट हो सकता है खाली

देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लोगों को अलर्ट करते हुए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें कुछ सावधानियां बरतने को कहा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 21:05 IST
देश के सबसे बड़े बैंक का Alert- India TV Paisa

देश के सबसे बड़े बैंक का Alert

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे बढ़ रही है, वैसे-वैसे ही ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के केस भी ज्यादा सामने आ रहे हैं। बड़ी संख्या में ठग ऑनलाइन तरीके से धोखाधड़ी (Cyber Crime) कर लोगों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लोगों को अलर्ट करते हुए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें कुछ सावधानियां बरतने को कहा गया है। क्योंकि, बैंक अकाउंट (Bank Account) से पैसा निकालने वाले ज्यादातर ठग उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जिनके बारे में वीडियो में बताया गया है।

धोखेबाजों से बचने के लिए SBI का अलर्ट!

SBI ने KYC सत्यापन के नाम से कॉल करने वाले ठगों से लोगों को बचने के तरीके बताए हैं। SBI ने वीडियो ट्वीट के जरिए अलर्ट करते हुए लिखा, "KYC सत्यापन का अनुरोध करने वाले कपटपूर्ण कॉल या संदेशों से खुद को सुरक्षित रखें। जालसाज आपके व्यक्तिगत विवरण हासिल करने के लिए बैंक/कंपनी प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक फोन कॉल करता है या टेक्स्ट संदेश भेजता है। ऐसे मामलों की रिपोर्ट करें: cybercrime.gov.in ।"

ठग करते हैं KYC वेरिफिकेशन के लिए कॉल

वहीं, वीडियो में SBI ने बताया कि कुछ धोखेबाज KYC वेरिफिकेशन का तरीका अपनाते हैं। वीडियो में बताया गया, "अगर आपको KYC की जांच के लिए कोई कॉल या मैसेज मिलता है, तो याद रखें कि यह एक ऑनलाइन धोखेबाजी भरा कॉल है।" अब आपके मन में सवाल आया होगा कि अगर ऐसा कोई कॉल आता है तो क्या करें? चिंता की कोई बात नहीं है, SBI ने इससे बचने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं।

KYC सत्यापन के नाम पर ठगी करने वाले से बचने के सुझाव

  1. किसी के साथ OTP साझा न करें।
  2. रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन से बचें।
  3. आधार की कॉपी किसी भी अजनबी के साथ साझा न करें।
  4. अपने बैंक खाते में अपनी नवीनतम संपर्क जानकारी अपडेट रखें।
  5. समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें।
  6. किसी के साथ अपना मोबाइल नंबर और गोपनीय डाटा साझा न करें।
  7. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सही से जांच करें।

देखिए वीडियो

कैसे करें धोखाधड़ी की शिकायत?

SBI ने वीडियो में बताया कि अगर आपके बैंक खाते में कोई भी संदेहास्पद लेन-देन दिखाई देता है, तो कृपया उसे तुरंत बैंक की वेबसाइट लिंक या टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबरों- 18004253800 और 1800112211 पर सूचना दें। इसके अलावा, कृपया https://cybercrime.gov.in पर साइबर अपराध की रिपोर्ट दर्ज कराएं। 

Write a comment