Friday, April 26, 2024
Advertisement

गृह मंत्रालय का Alert, नहीं मानी बात तो खाली हो सकता है पूरा बैंक अकाउंट

ऑनलाइन तरीकों से धोखाधड़ी (Online Fraud) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों के बैंक खातों (Bank Account) से पैसे चुरा रहे हैं। ऐसे में अगर आपको अपने बैंक खाते को सुरक्षित रखना है, तो गृह मंत्रालय की बात जरूर मानें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 19:55 IST
गृह मंत्रालय का Alert, नहीं मानी बात तो खाली हो सकता है पूरा बैंक अकाउंट- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@CYBERDOST गृह मंत्रालय का Alert, नहीं मानी बात तो खाली हो सकता है पूरा बैंक अकाउंट

नई दिल्ली: बड़ी संख्या में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के केस सामने आने लगे हैं। जो लोग टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं है, उन्हें निशाना बनाने के लिए ठग कई ऑनलाइन तरीकों से धोखाधड़ी (Cyber Crime) कर रहे हैं। ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) भी इन्हीं में से एक है। डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online transaction) जैसे-जैसे बढ़ रहें हैं, वैसे-वैसे ही बैंकिंग से जुड़ी साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

गृह मंत्रालय ने लोगों को किया सावधान!

सरकार और बैंक अपने-अपने स्तर पर लोगों को साइबर क्राइम के लिए सचेत कर रहे हैं। लेकिन, लोगों को ठगने के लिए साइबर क्रिमनल (Cyber Criminal) नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं, ऐसे में काफी बार लोग उनके हथकंडों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे साइबर क्रिमनल लगातार एक्टिव हैं। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने इस संबंध में लोगों को सावधान रहने के लिए कहा और साइबर क्रिमनलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे नए तरीके की जानकारी दी।

क्या है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका?

ठगों द्वारा लोगों को मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें आपके बैंक अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ दिए जाने की बात कही जाती है और कहा जाता है कि कुछ मिनटों बाद नॉमिनी के खाते में आपके खाते से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। मैसेज के आखिर में यह भी कहा जाता है कि 'अगर आपने नॉमिनी को नहीं जोड़ा है तो लिंक पर क्लिक (Log in) करके दिए गए निर्देशों का पालन करें।'  दरअसल, यह किसी बैंक का लिंक नहीं होता बल्कि ठगी के लिए जरूरी जानकारी जुटाने का तरीका होता है।

साइबर दोस्त का सुझाव मानें और ठगी से बचें

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने की तरफ से साइबर दोस्त (Cyber Dost) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। साइबर दोस्त ने ट्वीट कर ठगी के लिए भेजे जाने वाले मैसेज का प्रारुप दिखाया गया है और कहा गया है कि ऐसे मैसेज से बचें। साइबर दोस्त ने कहा कि 'ऐसे मैसेज आपके साथ फ्रॉड करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स की एक ट्रिक हो सकती है। हमेशा अपने बैंक से वेरीफाई करें और ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें।' अगर आप ऐसे मेसेज का शिकार हो जाते हैं, तो ठग अपके खाते से पैसे भी चुरा सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement