Friday, May 03, 2024
Advertisement

पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय 20 करोड़ के साइबर क्राइम का भंडाफोड़, 8 आरोपी गिरफ्तार

बालाघाट पुलिस ने अंतर्राज्यीय साइबर फ्राड गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस पूरे नेटवर्क में अभी तक 08 लोगो की गिरफ्तारी हुई हैं। जिसमें 300 से अधिक मोबाईल,10 लाख नगद, 30 से ज्यादा बैंक खाते फ्रिज, 75 से अधिक क्रेडिट कार्ड को जप्त किया गया है।

Anurag Amitabh Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: June 16, 2021 21:16 IST
पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय 20 करोड़ के साइबर क्राइम का भंडाफोड़, मामले में 8 आरोपी गिरफ्तार- India TV Hindi
पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय 20 करोड़ के साइबर क्राइम का भंडाफोड़, मामले में 8 आरोपी गिरफ्तार

बालाघाट: बालाघाट पुलिस ने अंतर्राज्यीय साइबर फ्राड गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस पूरे नेटवर्क में अभी तक 08 लोगो की गिरफ्तारी हुई हैं। जिसमें 300 से अधिक मोबाईल,10 लाख नगद, 30 से ज्यादा बैंक खाते फ्रिज, 75 से अधिक क्रेडिट कार्ड को जप्त किया गया है। इसमें 700 से अधिक ऑपरेटर को चिन्हित किया गया है। पूरे देश में 20 करोड़ से अधिक के मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क का खुलासा इसमें हुआ है। जो कि 18 राज्यो में फैला हुआ है जिससे उन राज्यों की पुलिस भी इस पूरे मामले में जांच कर रही। पुलिस  ने आयकर विभाग और ईडी से भी संपर्क किया हैं।

इस पूरे मामले के संदर्भ में पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार और मध्य प्रदेश पुलिस झारखंड पुलिस आंध्र प्रदेश पुलिस और कई राज्यों की पुलिस टीमों के वित्तीय फ्रॉड शाखा द्वारा समन्वित कार्रवाई के दौरान एक बड़ा अंतर राज्यीय साइबर धोखाधड़ी मेगा नेटवर्क का भंडाफोड़ किया गया है।  जिसमें 700 से अधिक ऑपरेटर थे जो ओटीपी धोखाधड़ी क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, ई-कॉमर्स धोखाधड़ी फर्जी आई डी, फर्जी मोबाइल नंबर, फर्जी पते, कालाबाजारी कर चोरी, मनी लांड्रिंग और आदतन चोरी के माल के लेनदेन में शामिल होकर इसे विभिन्न चरणों में चला रहे थे।

खुफिया इनपुट के माध्यम से जांच की गई तो इसमें पता चला कि यह भारत के 18 से अधिक राज्यों में यह नेटवर्क चल रहा है। जिसके चलते इसमें विविध एजेंसियों के माध्यम से लगातार विवेचना जारी है। प्रथम दृष्टया नेटवर्क के मुख्य 8 संचालकों को गिरफ्तार किया गया है। जिस्म बालाघाट से दो,झारखंड से 4, आंध्र प्रदेश से दो आरोपी शामिल है।  जिनके पास से 300 से अधिक मोबाइल फोन 10 लाख नगद, 30 से ज्यादा बैंक खाते फ्रीज, 75 से अधिक क्रेडिट कार्ड, हार्ड डिस्क लैपटॉप टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य बरामद किए गए हैं। 

पुलिस ने बालाघाट जबलपुर गोंदिया के मोबाइल संचालकों के पास से भी लगभग एक सैकड़ा मोबाइल जप्त किया है। जहां पर इन आरोपियों द्वारा मोबाइल को खपाने का कार्य किया जा रहा था। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस मामले का अनुसंधान जारी है और इसमें और भी आरोपी शामिल होंगे सभी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। जिन राज्यों में यह फर्जीवाड़ा जुड़ा है उन राज्यों की पुलिस भी अलग से जांच कर रही है और यह पूरी जांच भारत सरकार गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार हो रही है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement