1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में 500 बेड वाला कोविड देखभाल सेंटर शुरू करेगी ITBP

दिल्ली में 500 बेड वाला कोविड देखभाल सेंटर शुरू करेगी ITBP

दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा और उसका संचालन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डॉक्टर और सेमी मेडिकल स्टाफ करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 22, 2021 21:00 IST
500-bed ITBP COVID centre to be reopened in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा।

नयी दिल्ली: दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा और उसका संचालन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डॉक्टर और सेमी मेडिकल स्टाफ करेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘दिल्ली सरकार ने छतरपुर में सरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र को संचालित करने के लिए गृह मंत्रालय से चिकित्सा अधिकारी और अर्ध चिकित्सा कर्मियों की मांग की थी। गृह मंत्रालय ने प्रतिष्ठान को संचालित करने के लिए आईटीबीपी को नोडल बल बनाया है।’’

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 24,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे और 249 मरीजों की मौत हुई थी। आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल ने बताया कि दक्षिण दिल्ली के राधा स्वामी व्यास में स्थित प्रतिष्ठान के लिए बल श्रमबल जुटा रहा है और जैसे ही प्रतिष्ठान तैयार होता है इन्हें तैनात कर दिया जाएगा। 

देसवाल ने बताया, ‘‘हमारे पास पर्याप्त श्रमबल है। जरूरत पड़ने पर इस केन्द्र में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने और चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों को तैनात कर सकते हैं। इस केन्द्र की शुरुआत फिलहाल 500बिस्तरों के साथ की जाएगी।’’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केन्द्र के अगले तीन दिन में शुरू होने की संभावना है।

वहीं, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण शहर के अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ओडिशा से हवाई मार्ग से ऑक्सीजन मंगाने के प्रयास कर रही है। केजरीवाल ने दिल्ली में कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए राजधानी का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और दिल्ली उच्च न्यायालय का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आपूर्ति राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचने लगी है। 

उन्होंने केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार से यह अनुरोध भी किया कि दिल्ली के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर आ रहे वाहनों को सुगमता से आने दिया जाए। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली के लिए बढ़ाये गये ऑक्सीजन के कोटे में से अधिकतर हिस्से की आपूर्ति ओडिशा से होनी है और दिल्ली सरकार इस संकट के दौरान वक्त बचाने के लिए हवाई मार्ग से वहां से ऑक्सीजन लाने की योजना बना रही है। इसके बाद केजरीवाल को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का फोन आया जिसमें उन्होंने दिल्ली सरकार को ऑक्सीजन की आपूर्ति में पूरी तरह सहयोग का आश्वासन दिया। 

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में 500 बेड वाला कोविड देखभाल सेंटर शुरू करेगी ITBP News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X