Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज AAP करेगी प्रधानमंत्री आवास का घेराव, सुरक्षा कड़ी की गई, धारा 144 लागू

आप की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास का घेराव करने के आह्वान के बाद पुलिस ने सात, लोक कल्याण मार्ग की सुरक्षा कड़ी कर दी है। पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी की है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 26, 2024 10:00 IST
aap workers- India TV Hindi
Image Source : PTI आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता

शराब घोटाले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी आमने-सामने है। केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी सड़कों पर है। वो लगातार ईडी और मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है। आज आम आदमी पार्टी प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने जा रही है लेकिन आप के इस विरोध प्रदर्शन में दिल्ली सरकार का कोई मंत्री शामिल नहीं होगा। केवल दिल्ली संगठन के कार्यकर्ता और नेता इसमें शामिल होंगे। हालांकि दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी को प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है।

केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर BJP भी करेगी प्रदर्शन

वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी ने भी अब दिल्ली के सीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी नेता आज दिल्ली सचिवालय तक प्रोटेस्ट मार्च निकालने जा रहे हैं। बीजेपी की मांग है कि केजरीवाल को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। इस बीच ईडी ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल पूछताछ के दौरान सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं। वहीं, आज बीआरएस की नेता के. कविता की रिमांड खत्म हो रही है। आज एक बार फिर ईडी के कविता को कोर्ट में पेश रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती है क्योंकि अभी तक ईडी केजरीवाल और के. कविता को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ नहीं कर पाई है क्योंकि ईडी के मुताबिक ये दोनों ही शराब घोटाले के अहम किरदार हैं।

पुलिस ने PM आवास की सुरक्षा कड़ी की

आप की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास का घेराव करने के आह्वान के बाद पुलिस ने सात, लोक कल्याण मार्ग की सुरक्षा कड़ी कर दी है। सात, लोक कल्याण मार्ग प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास है। पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी की है। दिल्ली यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन की वजह से नयी दिल्ली और मध्य दिल्ली के इलाकों में आवाजाही प्रभावित हो सकती है।

PM आवास के आसपास धारा 144 लागू

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हमने क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की है।” उन्होंने बताया, “प्रधानमंत्री आवास के आसपास (दंड प्रक्रिया संहिता की) धारा 144 पहले से लागू है और किसी को भी प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।” दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने की योजना का ऐलान किया था। राय ने यह भी कहा था कि राष्ट्रव्यापी स्तर पर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा।

21 मार्च को ED ने केजरीवाल को किया था अरेस्ट

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन से संबंधित मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। वह गुरुवार तक एजेंसी की हिरासत में हैं। केंद्रीय एजेंसी ने ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक पर शराब व्यापारियों को लाभ देने के बदले में उनसे रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है। ईडी ने केजरीवाल पर ‘आप’ नेताओं, मंत्रियों और अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर अब रद्द की जा चुकी नीति का "सरगना और मुख्य साजिशकर्ता" होने का भी आरोप लगाया है।

इन रास्तों पर जाने से बचें-

इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए सात मार्ग परिवर्तन बिंदु (डायवर्जन प्वाइंट) की व्यवस्था की है। एक अधिकारी ने कहा, "प्रदर्शन के मद्देनजर लोग मंगलवार को कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, अकबर रोड और तीन मूर्ति मार्ग से गुजरने से बचें।" दिल्ली के कई रूट को डायवर्ट किया जा सकता है। पटेल चौक, उद्योग भवन, केंद्रीय सचिवालय, लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया जा सकता है।

एडवाइजरी के मुताबिक, नई दिल्ली इलाके में मंगलवार को विशेष कानून-व्यवस्था के कारण यातायात प्रभावित रहेगा। इसमें कहा गया, “नई दिल्ली क्षेत्र में सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए किसी भी वाहन को तुगलक रोड, सफदरजंग रोड और कमाल अतातुर्क मार्ग पर कहीं भी रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों के सामान्य प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, उपरोक्त सड़कों पर खड़े किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा और अनुचित पार्किंग व कानूनी निर्देशों की अवज्ञा के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।''

यह भी पढ़ें-

'इस्तीफा नहीं दूंगा, जेल से सरकार चलाऊंगा'...गिरफ्तारी के बाद क्या कर रहे हैं CM केजरीवाल?

चुनाव से पहले जान बूझ कर हुई केजरीवाल की गिरफ्तारी? राजनाथ सिंह ने क्या दिया जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement